कभी 150 रुपए प्रतिमाह में काम करती थी निरुपा रॉय
कभी 150 रुपए प्रतिमाह में काम करती थी निरुपा रॉय
Share:

निरूपा रॉय  का जन्म आज ही के दिन यानि 4 जनवरी1931 को हुआ था हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री थीं। उनका मूल नाम कोकिला बेन था। वैसे तो उन्होंने अपने फिल्मी जीवन की शुरूआत 1946 के दौरान प्रदर्शित गुजराती फिल्म गणसुंदरी से की थी, लेकिन हिन्दी फिल्मों में जब उन्होंने कदम रखा तो फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उनकी पहली हिन्दी फिल्म 1949 में प्रदर्शित होने वाली 'हमारी मंजिल' थी। पचास और साठ के दशक में निरूपा रॉय ने जिन फिल्मों में काम किया उनमें अधिकतर फिल्मों की कहानी धार्मिक और भक्तिभावना से परिपूर्ण थी। हालांकि वर्ष 1951 में प्रदर्शित फिल्म 'सिंदबाद द सेलर' में उन्होंने नकारात्मक चरित्र भी निभाया। निरूपा राॅय ने बी.एम. व्यास जैसे निर्माता निर्देशक की फिल्म 'रनक देवी' में 150 रूपये प्रति माह पर भी कार्य किया था, हालाँकि बाद में उन्हें फिल्म से हटा दिया गया था।

निरूपा रॉय का जन्म 4 जनवरी 1931 को गुजरात के बलसाड़ में एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ। चौथी तक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उनका विवाह मुंबई में कार्यरत राशनिंग विभाग के कर्मचारी कमल रॉय से हो गया। निरूपा राॅय को जितनी भी फिल्मों में कार्य मिला, माॅं के किरदार के रूप में ही मिला, लेकिन उन्होंने इसे चुनौती के रूप स्वीकार किया और यही उनकी सफलता का कारण बना। 13 अक्टूबर 2004 को निरूपा रॉय का निधन हो गया।

एक दूसरे से अलग हुए तारा और आदर

सारा नहीं बल्कि इस लड़की के साथ घूम रहे कार्तिक आर्यन

अजय देवगन ने ‘सिंघम अगेन’ को लेकर कह डाली ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -