निर्भया कांड: मां से मिला वैशी विनय, जेल प्रशासन ने अपनाई नई निति
निर्भया कांड: मां से मिला वैशी विनय, जेल प्रशासन ने अपनाई नई निति
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2012 से अब तक निर्भया कांड को आज 7 से भी अधिक हो चुके है. फिर भी अभी तक निर्भया के आरोपियों को सजा नहीं मिली है, वहीं निर्भया के दोषियों की काउंसलिंग कराकर उनके व्यवहार को सामान्य करने का प्रयास हो रहा है. जेल अधिकारियों का दावा है कि चारों दोषियों का व्यवहार सामान्य है. इससे पूर्व तीसरी बार फांसी की तारीख तय होने के बाद दोषी विनय का व्यवहार उग्र हो गया था. उसे काउंसलिंग कराकर सामान्य किया जा रहा है.

वहीं यह भी कहा जा रहा हैकि विनय की मुलाकात उसकी मां से कराई गई है. इसके बाद से वह सामान्य है. फांसी की तारीख 3 मार्च 2020 को तय होने के बाद से दोषी विनय का व्यवहार आक्रामक हो गया था. उसने अपना सिर दीवार पर पटककर खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश की. इस घटना के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने दोषियों की सुरक्षा के उपाय और कारगर किए हैं. दोषियों की सेल में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ उनकी काउंसलिंग कराई जा रही है. जेल अधिकारियों का कहना है कि विनय अब सामान्य व्यवहार कर रहा है. तनाव कम करने के लिए विनय की मुलाकात उसकी मां से कराई गई थी. जेल अधिकारियों का कहना है कि सप्ताह में दो बार दोषियों की मुलाकात उनके परिवारवालों से कराई जाती है. 

मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि दोषियों की लगातार काउंसलिंग से उनमें नकारात्मक प्रवृतियों आने से रोका जाता है. हर बार की काउंसलिंग के नतीजे को एक रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि 16 फरवरी के दिन विनय ने अपना सिर अपने सेल की बैरक पर मारकर खुद को घायल कर लिया था. वह मौत के खौफ से इतना बेचैन है कि खुद को घायल कर लिया. हालांकि ये देखते ही सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत अंदर जाकर उसे रोका और जेल के अंदर मौजूद स्वास्थ्य केंद्र में उसका उपचार कराया.

शिमला सहित इन क्षेत्रों में भी भारी बर्फवारी, सैलानी परेशान

स्कूल प्रवक्ता के लिए की जा रही हिंदी विषय की छंटनी परीक्षा हुई रद्द, 35 सवाल दोहराये

कोरोना वायरस : वुहान शहर से भारतीयों को लाने की नहीं मिली मंजूरी, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -