स्कूल प्रवक्ता के लिए की जा रही हिंदी विषय की छंटनी परीक्षा हुई रद्द, 35 सवाल दोहराये
स्कूल प्रवक्ता के लिए की जा रही हिंदी विषय की छंटनी परीक्षा हुई रद्द, 35 सवाल दोहराये
Share:

दो वर्ष पहले हुई शोध सहायक और जिला भाषा अधिकारी की परीक्षा के सवाल दोहराने पर स्कूल प्रवक्ता की हिंदी विषय की छंटनी परीक्षा रद्द कर दी गयी है।इसके अलावा  राज्य लोकसेवा आयोग ने कुछ उम्मीदवारों की शिकायतें मिलने के बाद हिंदी परीक्षा दोबारा लेने का फैसला लिया गया है। वहीं आयोग की सचिव राखिल काहलो ने बताया कि परीक्षा की नई तारीख जल्द वेबसाइट पर जारी की जा सकती है । इससे पहले आरएंडपी नियमों के चलते सुर्खियों में रही इस भर्ती की छंटनी परीक्षा पर सवाल उठ गए हैं। वहीं उम्मीदवारों का कहना है कि 16 फरवरी को हुई हिंदी की परीक्षा में साल 2018 में हुई शोध अधिकारी और जिला भाषा अधिकारी की परीक्षा के 35 सवाल शामिल कर दिए। आरोप है कि कुछ खास लोगों को लाभ देने के लिए ऐसा किया गया है।

इसके अलावा, आयोग की सचिव ने बताया कि सवाल दोहराए जाने की शिकायतें मिलने के बाद अध्यक्ष के साथ इस मामले को लेकर चर्चा की गई। फैसला लिया कि 16 फरवरी को हुई परीक्षा रद्द कर नए सिरे से लेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिंदी स्कूल प्रवक्ता के एक पद के लिए 155 उम्मीदवारों में मुकाबला हुआ है।हिंदी स्कूल प्रवक्ता के 47 पदों के लिए मास्टर डिग्री, बीएड और टेट पास 7285 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया। पांच विषयों के तहत भरे जाने वाले स्कूल प्रवक्ताओं के कुल 396 पदों के लिए 21,849 ने आवेदन किया है। राज्य लोकसेवा आयोग 22 मार्च तक छंटनी परीक्षा ले रहा है। वहीं शिमला, मंडी और धर्मशाला में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, कामर्स और राजनीति शास्त्र विषय में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

अनुबंध आधार पर नियुक्त होने वाले शिक्षकों को प्रतिमाह 14,500 रुपये तनख्वाह मिलेगी। वहीं सबसे अधिक कॉमर्स विषय में 215 प्रवक्ता भर्ती किए जाएंगे। अंग्रेजी, हिंदी और इतिहास में 47-47 और राजनीति शास्त्र में 40 प्रवक्ता भर्ती किए जाएंगे। कुल 396 पदों में से 49 पद इसके लिए आरक्षित हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्कूल प्रवक्ताओं (स्कूल न्यू) की भर्ती प्रक्रिया बीते साल नवंबर में शुरू हुई थी। नवंबर में जारी हुए विज्ञापन में बाहरी राज्यों के आवेदक भी सामान्य श्रेणी के पदों के लिए पात्र थे। ऐसे में मामले के विवादित होने पर सरकार ने पुरानी भर्ती रद्द करते हुए नए नियम अधिसूचित किए थे। वहीं अब नए नियमों के तहत हिमाचल से दसवीं और जमा दो कक्षा पास ही इस भर्ती के लिए पात्र हैं।

आतंकवाद फैलाने की साजिश हुई नाकाम, एनकाउंटर में 2 आतंकी हुए ढेर

मध्यप्रदेश : जनता के पैसे बर्बाद करने को लेकर राज्य सरकार से हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

देश की सबसे सस्ती कार जिसमें मौजूद हैं BS6 इंजन, जानिए कुछ खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -