शेरॉन पीकॉक ने कहा- "पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लेगा..."
शेरॉन पीकॉक ने कहा-
Share:

कोविड-19 की शुरुआत से अब तक इसके करीब 4 हजार म्‍यूटेशन देखने को चुके हैं। लेकिन अब जिसकी चर्चा हो रही है वो इन सभी से कहीं अधिक भयानक कहा जा रहा है। ब्रिटेन में जिसके एक नया वेरिएंट सामने आया है जिसको लेकर वैज्ञानिक चिंतित हैं। ब्रिटेन की जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम की की प्रमुख शेरॉन पीकॉक ने कहा है कि ये पहले के मिले वेरिएंट से कहीं अधिक खतरनाक है और ब्रिटेन में पहली बार केस आने वाले इस वेरिएंट की चपेट में पूरी दुनिया आ सकती है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि इससे चलने वाली लड़ाई तकरीबन एक दशक तक लंबी चल सकती है। वैज्ञानिक पीकॉक के अनुसार इस नए वेरिएंट का नाम केंट है।

जंहा शिरॉन के इस बयान ने पूरी विश्व की चिंता को बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि जिससे पहले भी ब्रिटेन में ही जिसके नए वेरिएंट का पता चला था जो बाद में विश्व के दूसरे देशों में भी पाया गया था। रॉयटर्स के अनुसार ब्रिटेन का नया वेरिएंट तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। अब तक तकरीबन 50 से अधिक देशों में इस वायरस के केस सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन के कंसोर्टियम की डायरेक्‍टर ने यहां तक कहा है कि जिसकी चपेट में ब्रिटेन पूरी तरह से आ चुका है। उनके अनुसार ये कोविड-19 वैक्‍सीन को विकसित करने में लगे वैज्ञानिकों की मेहनत पर भी पानीफेर सकता है क्‍योंकि ये वैक्‍सीन के मरीजों पर असर को बेअसर कर सकता है।

उनके मुताबिक ब्रिटेन में लगाई जा रही कोविड-19 वैक्सीन कोरोना के वेरिएंट के ऊपर प्रभावकारी साबित हो रही है, लेकिन जिस तरह से जिसमे परिवर्तन हो रहा है ये कहना मुश्किल है कि ये आगे भी प्रभावकारी बनी रहेगी। पीकॉक का कहना है कि ब्रिटेन वेरिएंट के संक्रमण की रफ्तार भी पहले के मुकाबले तेज है। इतना ही नहीं समय के साथ इस वायरस रूप फिर बदल सकता है। गौरतलब है कि एक वर्ष से अधिक समय से कोविड महामारी से जूझ रही विश्व में अब तक इसके मरीजों का आंकड़ा 108,293,836 तक पहुंच गई है, जबकि 2,378,759 मरीजों की जान भी जा चुकी है और 80,476,328 मरीज ठीक भी हुए हैं। बीते कई माह से विश्‍व में अमेरिका इस वायरस के मरीजों और मौतों के मामले में सबसे ऊपर है। वहीं ब्रिटेन की बात करें तो वो विश्‍व में पांचवे नंबर पर है। यहां पर अब तक इसके 3,998,655 मामले सामने आ चुके है जबकि 115,529 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

कोरोनावायरस के ब्रिटेन संस्करण टीकों द्वारा दिए गए संरक्षण सेंध की है आशंका

जीडीपी संकुचन: मलेशिया ने 23 साल में दर्ज की सबसे बड़ी गिरावट

भारत में लॉन्च हुई रॉयल एनफील्ड हिमालयन, जानिए क्या है कीमत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -