जीडीपी संकुचन: मलेशिया ने 23 साल में दर्ज की सबसे बड़ी गिरावट
जीडीपी संकुचन: मलेशिया ने 23 साल में दर्ज की सबसे बड़ी गिरावट
Share:

देश के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि मलेशिया के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने पिछले साल की चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 3.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जो कि 2020 के लिए 5.6 प्रतिशत की गिरावट है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए अक्टूबर 2020 से कई राज्यों में सशर्त आंदोलन नियंत्रण आदेश (CMCO) लगाने के लिए Q4 में नकारात्मक वृद्धि काफी हद तक जिम्मेदार थी। 

विशेष रूप से अंतर-जिला और अंतर-राज्यीय यात्रा पर गतिशीलता पर प्रतिबंध, चौथी तिमाही के दौरान आर्थिक गतिविधि पर तौला गया, इस तथ्य के बावजूद कि बाहरी मांग में सुधार ने विकास को समर्थन प्रदान किया। विनिर्माण को छोड़कर, सभी आर्थिक क्षेत्रों में नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई। व्यय पक्ष पर, निजी खपत और सार्वजनिक निवेश गतिविधियों को नियंत्रित करना घरेलू मांग पर तौला गया। बैंक ने कहा, तिमाही-दर-तिमाही मौसमी रूप से समायोजित आधार पर, अर्थव्यवस्था में 0.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। 

जबकि 2021 में निकट-अवधि की वृद्धि नए मामलों के बाद जनवरी में कड़े रोकथाम उपायों की पुनः शुरूआत से प्रभावित होगी, केंद्रीय बैंक ने कहा, 2020 में अनुभव की तुलना में प्रभाव कम गंभीर होगा। विकास प्रक्षेपवक्र अनुमानित है दूसरी तिमाही से सुधार करने के लिए, यह जोड़ा गया। केंद्रीय बैंक ने कहा कि सुधार वैश्विक मांग में सुधार से प्रेरित होगा, जहां अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपने 2021 के वैश्विक विकास पूर्वानुमान को 0.3 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 5.5 प्रतिशत कर दिया है।

भारत में लॉन्च हुई रॉयल एनफील्ड हिमालयन, जानिए क्या है कीमत?

चेक गणराज्य इन तीन जिलों में लगा सकता है प्रतिबन्ध

ब्रिटेन का नया कोरोना संस्करण है एक चिंता का विषय: वैज्ञानिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -