कोरोनावायरस के ब्रिटेन संस्करण टीकों द्वारा दिए गए संरक्षण सेंध की है आशंका
कोरोनावायरस के ब्रिटेन संस्करण टीकों द्वारा दिए गए संरक्षण सेंध की है आशंका
Share:

यूके के जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम के प्रमुख ने कहा, कोरोनावायरस वैरिएंट पहली बार केंट के ब्रिटिश क्षेत्र में पाया गया यह एक चिंता का विषय है क्योंकि यह विकासशील कोरोना के खिलाफ टीकों द्वारा दी गई सुरक्षा को कम कर सकता है। कोरोना Genomics UK के कंसोर्टियम के निदेशक शेरोन मयूर ने भी कहा कि यह संस्करण यूके में प्रमुख था और पूरी संभावना के साथ, दुनिया को स्वीप करने की संभावना थी। 

उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम में वेरिएंट के खिलाफ टीके अब तक प्रभावी थे, लेकिन यह उत्परिवर्तन शॉट्स को संभावित रूप से कम कर सकता है। तीन प्रमुख ज्ञात संस्करण हैं जो वैज्ञानिकों की चिंता कर रहे हैं: दक्षिण अफ्रीकी संस्करण, तथाकथित यूके या केंट संस्करण, और ब्राज़ीलियाई संस्करण। पीकॉक ने कहा कि ब्रिटिश संस्करण, जो अधिक संक्रामक है, लेकिन दूसरों की तुलना में अधिक घातक नहीं है, दुनिया को स्वीप करने की संभावना थी। 

Pfizer / BioNTech और AstraZeneca द्वारा विकसित दो कोरोना टीके मुख्य ब्रिटिश संस्करण के खिलाफ रक्षा करते हैं। यह ध्यान रखना उचित है कि, यूके संस्करण में कई उत्परिवर्तन हैं जो मानव कोशिकाओं से जुड़ी वायरस की सतह पर "स्पाइक प्रोटीन" को प्रभावित करते हैं। यह कोशिकाओं पर रिसेप्टर्स को बेहतर ढंग से बांधने में सक्षम है, और इसलिए बेहतर संचरित होता है, देश के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने दिसंबर के अंत में कहा था।

जीडीपी संकुचन: मलेशिया ने 23 साल में दर्ज की सबसे बड़ी गिरावट

भारत में लॉन्च हुई रॉयल एनफील्ड हिमालयन, जानिए क्या है कीमत?

चेक गणराज्य इन तीन जिलों में लगा सकता है प्रतिबन्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -