वैज्ञानिक ने खोजा नया पिंड जो 40 हज़ार साल में पूरा करता है सूर्य का चक्कर
वैज्ञानिक ने खोजा नया पिंड जो 40 हज़ार साल में पूरा करता है सूर्य का चक्कर
Share:

वॉशिंगटन : सौर मंडल के बारे में वैज्ञानिक कोई ना कोई खोज करते ही रहते हैं. हर दिन कुछ नया निकल कर आता है. कभी मंगल ग्रह के बारे में तो कभी बृहस्पति के बारे में. अभी हाल ही में इस बात की जानकारी मिली है कि सूअर मंडल के आखिरी छोर पर एक खगोलीय पिंड की खोज हुई है. इस पिंड का नाम 2015 TG387 बताया गया है जो 40 हज़ार सालों में सूर्य की परिक्रमा कर पाता है. 

पृथ्वी के पास मिला एक और ग्रह जहां बह रहा विशाल समुद्र

अमेरिका की कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस के शोधकर्ताओं ने बताया कि पिंड सूर्य से 80 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट (एयू) की दूरी पर स्थित है. एयू सूर्य से पृथ्वी के बीच की दूरी का मापक है. सूर्य से 2015 TG387 की दुरी, जितनी सूर्य और प्लूटो की दुरी है उससे भी ढाई गुना ज्यादा सूर्य से 2015 TG387 की दुरी है. रिक्रमा के दौरान इस पिंड की सूर्य से निकटतम दूरी करीब 65 एयू रहती है. इसके अलावा केवल 2012 वीपी113 और सेडना नाम के पिंड की ही सूर्य से निकटतम दूरी 65 एयू से अधिक है. 2012 वीपी113 सूर्य से 80 एयू और सेडना 76 एयू की दूरी पर स्थित है.  

नए ग्रह की खोज अभियान में नासा ने भेजी पहली तस्वीर

2015 TG387 सौर मंडल में मौजूद उन पिंड में शामिल है जो बृहस्पति और वरुण ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के करीब नहीं आते. इसी पर वैज्ञानिकों का कहना है कि इसी की मदद से हम सौर मंडल के आखिरी छोर पर जो घट रहा है उसका अध्ययन कर सकते हैं. उन्होंने कहा ऐसे कई और पिंड भी हो सकते हैं लेकिन उनकी दुरी अधिक होने के कारण उनकी खोज नहीं हो पा रही है. 

खबरें और भी..

वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी से दुगना बड़ा ग्रह

मंगल पर इंसान को भेजेगा नासा, उसके पहले जारी की मुश्किलों की लिस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -