नए ग्रह की खोज अभियान में नासा ने भेजी पहली तस्वीर

नए ग्रह की खोज अभियान में नासा ने भेजी पहली तस्वीर

वॉशिंगटन : अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा लगातार नए ग्रहों को खोजने में लगे रहती  है और वहां से नई नई जानकारी भी आती रहती हैं. उसी तरह हाल ही नासा के नए ग्रह खोज अभियान की पहली तस्वीर जारी की है जिसे हम आपको भी दिखाने जा रहे हैं. यह पहली वैज्ञानिक तस्वीर है जिसमें दक्षिणी आकाश में बड़ी संख्या में तारों और अन्य अंतरिक्षीय पिंडों को कैद किया गया है जो बेहद ही खूबसूरत दिखाई दे रहे हैं. 

इसकी ये तस्वीर नासा के ट्रांजिटिंग एक्सप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टेस) ने अपने ट्विटर पर शेयर की है जिसे आप यहां देख सकते हैं और साथ ही ये वीडियो भी है जिसमें ये तारे आपको दिखाई देंगे. टेस ने अपनी प्रारंभिक वैज्ञानिक कक्षा से तस्वीर भेजी है. जानकारी के लिए बता दें,सात अगस्त को 30 मिनट की अवधि में अंतरिक्षयान के चारों कैमरों का इस्तेमाल करते हुए इस छवि को कैद किया गया है. 

पृथ्वी के पास मिला एक और ग्रह जहां बह रहा विशाल समुद्र

Image source : Nasa

वहीं नासा मुख्यालय के खगोल भौतिकी विभाग के निदेशक पॉल हर्ट्ज ने कहा, 'पहली प्रकाशीय वैज्ञानिक छवि टेस कैमरों की क्षमताओं को दर्शाती है. ये भी बताती है कि यह मिशन एक और पृथ्वी को खोजने का है जो अपनी अतुलनीय क्षमता को समझता. अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में टेस के प्रमुख जांचकर्ता जॉर्ज रिकर ने इन तस्वीरों के बारे में बताया कि आकाश के दक्षिणी गोलार्द्ध की इस पट्टी में एक दर्जन से अधिक तारे ऐसे हैं जिनके बारे में हम जानते हैं और जिन पर वेध शालाओं से किये गए शोध के आधार पर हैं. 

खबरें और भी..

ब्रिटेन के दो उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा इसरो

अब अंतरिक्ष में भी कर सकेंगे शैम्पेन का सेवन