होली पर जारी हुई नई गाइडलाइन, उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
होली पर जारी हुई नई गाइडलाइन, उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
Share:

पटना: होली का त्योहार आने वाला है। बिहार सहित देशभर में इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है। होली (Holi 2023) के दिन लोग एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर जश्न मनाते हैं। हालांकि होली को लेकर बिहार में कुछ दिशानिर्देश भी हैं। होली के रंग में कहीं भंग न पड़ जाए, इसके लिए आपको कुछ नियमों का ध्यान रखना होगा। पुलिस प्रशासन कुछ नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई भी कर सकती है। 

होली को लेकर बिहार पुलिस के ट्विटर पर कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही अपील भी की गई है कि त्योहार को सही तरीके से मनाएं। होलिका दहन को विवादित स्थलों पर मनाने से पाबंदी लगाई गई है। होली पर्व पर पारंपरिक लोक संगीत के गायन में अश्लील तथा फूहड़ शब्दों का इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबंध है। वहीं अश्लील गीतों को लाउडस्पीकर पर बजाए जाते हैं, उसको नहीं बजाने की अपील की गई है। इस महापर्व में किसी व्यक्ति विशेष वर्ग विशेष अथवा संप्रदाय विशेष पर आपत्तिजनक टीका टिप्पणी नहीं करने की भी बात कही गई है। महिलाओं का सम्मान करने की बात कही है।

बिहार में शराब पूर्णतया बंद है। वर्ष 2016 से ही सूबे में शराबबंदी लागू है। बिहार के ड्राय स्टेट घोषित किया गया है। होली में लोग शराब का सेवन करते हैं, मगर बिहार में शराबबंदी की वजह से नहीं कर सकते हैं। प्रशासन ने कहा है कि मधपान पूर्णतः वर्जित है। शराब खरीद बिक्री तथा प्रयोग करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। होली त्यौहार को उल्लास शांतिपूर्ण सौहार्द पूर्वक तथा भाईचारे के साथ मनाने के लिए आग्रह किया है। यदि होली के चलते कहीं विवाद होता है तो प्रशासन की तरफ से 112 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किय़ा गया है। बता दें कि होली को लेकर लोग कभी कभी बहुत शोर शराबा एवं मारपीट जैसी घटनाओं को भी अंजाम देते हैं। इसे ही मद्देनजर रखते हुए ये दिशा-निर्देश जारी की गई है।

इंदौर टेस्ट में भारत की हार पर भड़के हरभजन सिंह, रोहित की कप्तानी पर उठाए सवाल

'पेगासस फोन में नहीं, राहुल के दिमाग में', CM शिवराज ने कांग्रेस पर बोला हमला

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की पिटाई का मामला, कोयंबटूर पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -