इंदौर ZOO होने जा रहा है और ज्यादा विशाल, कुछ ही दिनों में आने वाला है अफ्रीका का ये जानवर
इंदौर ZOO होने जा रहा है और ज्यादा विशाल, कुछ ही दिनों में आने वाला है अफ्रीका का ये जानवर
Share:

इंदौर: बीते कुछ समय से कोरोना के कारण देश में कई तरह के बदलाव आए है वही यदि सबकुछ ठीक रहा ताे आने वाले कुछ माहों में इंदाैर जू में शीघ्र ही लोग अफ्रीकन जेब्रा काे भी देख पाएंगे। राज्य में अब तक किसी भी जू में अफ्रीकन जेब्रा का जोड़ा नहीं हैं। एनिमल एक्सचेंज इवेंट के तहत मुंबई के वीरमाता जीजाबाई भोसले जू से इंदौर जू जेब्रा का यह जोड़ा आ रहा है। विशेष बात यह है कि ये जेब्रा इजराइल से पूर्व मुंबई जू आएंगे, इसके पश्चात् इसे इंदौर जू लाया जाएगा। 

वही काेरोना की वजह से इस पूरी प्रक्रिया में अभी दो से तीन माह का समय लग सकता है। इंदौर जू प्रभारी चिकित्सक उत्तम यादव ने कहा कि कोरोना की वजह से हालांकि अभी सभी तरह की गतिविधियां बंद हैं, मगर जेब्रा को इंदौर जू में लाने की तैयारी चल रही है। जेब्रा के जोड़े के लिए बाड़ा बनाने का काम भी चल रहा है। हालांकि इन्हें यहां लाने के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी की मंजूरी से लगेगी।

जू अथॉरिटी की बैठक होने के पश्चात् इस काम में रफ़्तार आ सकती है। जेब्रा को यहां लाने में अभी दो से तीन माह का वक़्त लग सकता है। विदेशी जमीं से जेब्रा के तीन जोड़े मुंबई जू पहुंचेंगे। यहां से एक जोड़ा हमें प्राप्त होगा। चिकित्सक यादव ने कहा कि अभी ज़ू में साढ़े 600 से अधिक भिन्न-भिन्न प्राणी हैं। हाथी मोती के साथ ही 11 लॉयन हैं। प्रजाति की बात करें तो यहां पर 60 से अधिक तरह की प्रजाति हैं। उन्होंने कहा कि इन जेब्रा की औसत आयु लगभग 19- 20 वर्ष होती है। झुंड में रहने वाले इन प्राणियों के शरीर पर काली-सफेद धारियां होती हैं।

दर्दनाक! काम के लिए निकले बाप-बेटे की डंपर पलटने से गई जान, JCB लाकर निकालने पड़े शव

एयरस्पेस की सुरक्षा को लेकर CDS बिपिन रावत ने किया ये बड़ा ऐलान

इस राज्य में 5 जुलाई से खुल जाएंगे मल्टीप्लेक्स और जिम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -