एयरस्पेस की सुरक्षा को लेकर CDS बिपिन रावत ने किया ये बड़ा ऐलान
एयरस्पेस की सुरक्षा को लेकर CDS बिपिन रावत ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में ड्रोन से आतंकी हमले के षड्यंत्र के खुलासे के पश्चात् भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। आसमानी चुनौती से छुटकारा पाने के लिए इंडियन फाॅर्स ने एयर डिफेंस कमांड की स्थापना की घोषणा की है। खास चर्चा में सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने बताया कि हम मैरिटाइम कमांड तथा एयर डिफेंस कमांड बनाने जा रहे हैं।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने बताया कि एयर डिफेंस कमांड का जिम्मा हमारे एयरस्पेस को सुरक्षित रखने का होगा, एयर डिफेंस कमांड सभी एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर अथवा फिर ड्रोन की निगरानी करेगा। उन्होंने बताया कि जम्मू एयरबेस पर ड्रोन से हमले के पश्चात् सुरक्षा को बढ़ा गया है तथा अब एक कमांडर की जिम्मेदारी पूरे एयरस्पेस की सिक्योरिटी की होगी।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने बताया कि हिंद महासागर में संकट बढ़ता जा रहा है, इस संकट से निपटने के लिए मैरिटाइम कमांड की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि मैरिटाइम कमांड की जिम्मेदारी भारतीय सागरीय इलाके में सुरक्षा इंतजाम को चाक चौबंद रखने का होगा। सीडीएस बिपिन रावत ने बताया कि हिंद महासागर में दूसरे देशों की धमक बढ़े, इससे पूर्व हमें अपनी सागरीय क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत करना होगा, सागरों की सुरक्षा के लिए कई विभाग तैनात हैं, इसमें प्रदेश तटरक्षक, इंडियन नेवी सहित कई एजेंसियां सम्मिलित हैं, साथ-साथ मछुआरे भी हमारी आंख-कान है, मेरिटाइम कमांड सभी व्यक्तियों से समन्वय बनाकर काम करेगा।

इस राज्य में 5 जुलाई से खुल जाएंगे मल्टीप्लेक्स और जिम

नवजोत सिंह सिद्धू पर लटकी बिजली संकट की तलवार, जानिए क्या है मामला?

केरल के आईआईटी मद्रास के असिस्टेंट प्रोफेसर ने दिया इस्तीफ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -