नेपाल में भारतीय करेंसी के नोटों पर पाबंदी से व्यापारी मुश्किल में
नेपाल में भारतीय करेंसी के नोटों पर पाबंदी से व्यापारी मुश्किल में
Share:

देहरादून : नेपाल सरकार द्वारा भारतीय करेंसी के दो हजार, पांच सौ और दो सौ के नोटों के नेपाल में चलन पर पाबंदी से भारत व नेपाल की सीमा से लगे मेलाघाट, नगरा तराई, नेपाल के बाबाथान, दोधारा, चांदनी के बाजारों में शनिवार को खासा प्रभाव नजर आया। भारतीय बाजार में नेपाली मूल के ग्राहक दो हजार और पांच सौ के नोट से खरीदारी कर रहे हैं लेकिन वापसी में सौ रुपये और उससे छोटे नोट ही ले रहे हैं। वहीं नेपाल के बाजार में भारतीय ग्राहकों से सौ रुपये से छोटी करेंसी ही ली जा रही है, जिसके चलते दोनों ओर का व्यापार तो प्रभावित हो रहा है।

पूरी स्थिति पर एसएसबी के जवान भी नजर रख रहे हैं। एसएसबी के अनुसार, सीमापार 25 हजार से अधिक की भारतीय करेंसी ले जाना गैरकानूनी है। नोटबंदी के संबंध में पूछने पर नाम न छापने की शर्त पर बाबाथान नेपाल के व्यापारी बताते हैं कि दिक्कतें तो आएंगी, लेकिन अधिक नहीं, क्योंकि उनका व्यापार भारतीय बाजारों से चलता है और वह यहां मिलने वाली करेंसी को भारतीय बाजार में दे देंगे।

सीमावर्ती मेलाघाट व्यापार मंडल के अध्यक्ष कि माने तो पहले दिन ही नेपाल मूल के ग्राहक सौ-दो सौ की खरीदारी पर दो हजार के नोट दे रहे हैं और वापसी में सौ-पचास के नोट ही ले रहे हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में व्यापारियों के समक्ष छोटे नोटों की समस्या आ सकती है। 

अब फिल्मों में नजर आएँगी उत्तराखण्ड की हसीन वादिया

हिंदू संगठनों ने किया विरोध, उत्तराखंड के 7 जिलों में केदारनाथ मूवी पर लगा बैन

इन्होने दी उत्तराखंड को ये महत्वपूर्ण सौगातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -