गंगूबाई के दीवाने थे नेहरू, बालों में लगाते थे फूल....!
गंगूबाई के दीवाने थे नेहरू, बालों में लगाते थे फूल....!
Share:

इन दिनों मूवी गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) सुर्ख़ियों में बनी हुई है। संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी यह मूवी 25 फरवरी 2022 को रिलीज़ की जाने वाली है। आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की मूवी में लीड रोल प्ले कर रहे है। शांतनु माहेश्वरी गंगूबाई के पति और अजय देवगन करीम लाला का रोल प्ले कर रहे है। यह मूवी असल जिंदगी की कहानी पर आधारित कही जा रही है। मूवी अपने कुछ दृश्यों को लेकर भी सुर्ख़ियों में बने हुए है, जिनमें से कुछ पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू से जुड़े हुए बताये जा रहे है।

गंगा के गंगूबाई काठियावाड़ी बनने की कहानी: यह मूवी हुसैन जैदी की किताब ‘माफिया क्वींस ऑफ मुंबई’ पर बनाई गई है। गंगूबाई का असली नाम गंगा हरजीवनदास रहे। गुजरात की गंगा हरजीवनदास कब गंगूबाई बन गई, न उसे पता चला और न ही विश्व को इसकी भनक लगी। एक संपन्‍न परिवार में पैदा हुई गंगा का सपना था कि वह बड़ी होकर एक मशहूर अभिनेत्री बने। माँ-बाप ने बेटी को बड़े प्‍यार से पाला। लेकिन कॉलेज के दिनों में गंगा को प्रेम हो गया था। 16 वर्ष की आयु में उसे जिससे प्‍यार हुआ, वो गलत था। यह गंगा की जिंदगी की सबसे बड़ी भूल सिद्ध हुई।

गंगा को उसके पिता के अकाउंटेंट रमनिक लाल से प्रेम हो गया था। परिवार वाले इसके विरुद्ध रहे। गंगा को अभिनेत्री भी बनना था। इसलिए वह रमनिक के साथ भागकर मुंबई चली गई थी। गंगा और रमनिक ने विवाह कर लिया। लेकिन अभी गंगा मुंबई की चकाचौंध को निहार ही रही थी कि पति रमनिक लाल ने उसे महज 500 रुपए में कमाठीपुरा के एक वेश्‍यालय को बेच कर आ गया था।

एस हुसैन जैदी ने अपनी किताब ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ में सी बात का जिक्र पाया गया है कि माफिया डॉन करीम लाला के गैंग के एक सदस्य ने गंगूबाई के साथ दुष्कर्म किया था। जिसके उपरांत अपने लिए गंगूबाई लड़ीं और करीम लाला से मुलाकात की। गंगूबाई ने करीम लाला को राखी बाँधी और उन्हें अपने भाई के रूप में स्वीकार किया। जिसके उपरांत गंगा की जिंदगी बदल गई और यहीं से गंगा के ‘गंगूबाई काठ‍ियावाड़ी’ बनने की कहानी शुरू हो गई थी।

गंगा हरजीवनदास गुजरात के काठीवाड़ में निवास करने लगी। इसलिए लोग इन्हें गंगूबाई काठ‍ियावाड़ी पुकारने लगे। वह मुंबई के सबसे नामचीन वेश्‍यालय की मालकिन बन चुकी थी। जहां इस बारें में बताया जा रहा है कि गंगूबाई कोठे में उसी लड़की को रखती थीं जिस लड़की की मर्जी हो।

हुसैन जैदी की किताब में इस बारें में भी कहा है कि गंगूबाई का प्रभाव सिर्फ अंडवर्ल्ड और गैंगस्टर्स तक ही नहीं था, बल्कि बड़े-बड़े राजनेता भी उनसे प्रभावित होने लगे थे। गंगूबाई ने वुमन इम्पावरमेंट समिट में वेश्यावृत्ति के पक्ष में ऐसी स्पीच दी जो की बहुत ही ज्यादा सुर्खियों में आ गई। धीरे-धीरे गंगूबाई के चर्चे उस वक्त प्रधानमंत्री रहे पंडित जवाहर लाल नेहरू तक पहुँचे।

गंगूबाई की बाल में फूल लगाते नेहरू: जवाहर लाल नेहरू गंगूबाई से बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुए थे। उन्होंने मुलाकात के बीच गंगूबाई से  बोला है कि उन्होंने यह काम क्यों चुना, जबकि वह एक अच्छा पति चुनकर बेहतर जिंदगी बिता रही है। इस पर गंगूबाई ने नेहरू से पूछा कि क्या आप मुझे मिसेज नेहरू बनाने वाले है? उनके प्रश्न  का जवाहर लाल नेहरू के पास कोई उत्तर नहीं था। तब गंगूबाई ने बोला है कि उपदेश देना बहुत आसान होता है, लेकिन इसे कर पाना बेहद ही कठिन था।  जिसके साथ मूवी  में एक ऐसा भी सीन है जिसमें पूर्व पीएम नेहरू को गंगूबाई के बालों में फूल लगाते भी दिखाई दिए।

आलिया भट्ट की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के सीन पर कैंची?: यह मूवी  सेंसर बोर्ड से U/A सर्टिफिकेट के साथ पास हो चुकी है, लेकिन अब खबर आ रही है कि सेंसर बोर्ड ने मूवी के 4 सीन में कट लगाने को बोला है। खबरों की माने तो सेंसर बोर्ड ने मूवी के मेकर्स से 2 सीन डिलीट करने ले लिए बोला गया है। इसके साथ ही बोर्ड ने फिल्म के कुछ डायलॉग्स में से कुछ शब्दों को हटाने की भी बात कही गई है। खबर है कि बोर्ड ने फिल्म के मेकर्स से वह सीन बदलने के लिए भी बोला है, जिसमें पूर्व पीएम नेहरू को गंगूबाई के बालों में फूल लगाते हुए दिखाया गया है। 

Video: ड्रेस में लाइट लगाकर पहुंची आलिया भट्ट, ट्रोलर्स ले रहे मजे

इस वजह से ऋतिक रोशन की एक्स-वाइफ ने बांधे सौतन की तारीफों के पूल!

मलाइका के प्यार में खोए अर्जुन, वैलेंटाइन डे पर किया इजहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -