संसद में हंगामा मचाने वाली नीलम किसान आंदोलन में थी शामिल, गिरफ्तारी के बाद अब मैदान में उतरा ‘संयुक्त किसान मोर्चा’
संसद में हंगामा मचाने वाली नीलम किसान आंदोलन में थी शामिल, गिरफ्तारी के बाद अब मैदान में उतरा ‘संयुक्त किसान मोर्चा’
Share:

नई दिल्ली: संसद और संसद के बाहर कुल 6 व्यक्तियों ने हंगामा मचाने की रणनीति बनाई थी, जिसमें 4 गिरफ्तार कर लिए गए हैं, एक फरार है, जबकि एक शख्स की पहचान का प्रयास किया जा रहा है। इसमें एक महिला नीलम भी है, जिसकी आयु 42 वर्ष है। उसके बारे में जानकारी प्राप्त हो रही है कि वो बहुत पढ़ी लिखी है, मगर अब पूरी तरह से आंदोलनजीवी बन चुकी है। वो तैयारी के नाम पर घर से बाहर हॉस्टल में रहती है तथा किसान आंदोलन जैसे तमाम मंचों पर एक्टिव रहती है। नीलम की गिरफ्तारी के पश्चात संयुक्त किसान मोर्चा उसके समर्थन में उतर गया है तथा नीलम की रिहाई की माँग की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संसद भवन के बाहर हंगामा करने वाली 42 वर्षीय महिला नीलम कौर हरियाणा की रहने वाली है। नीलम के परिवार में उसके भाई ने मीडिया से चर्चा में कहा, “उनको इस बात की खबर नहीं थी कि नीलम दिल्ली में है। उसके हमें बताया था कि वो पढ़ाई के लिए हिसार में है। वो सोमवार को यहाँ आई थी तथा कल ही लौटी है। उसने बीए, एमए, बी.एड, एम.एड, एम.फिल की पढ़ाई की है, तो सीटीईटी और नेट भी पास आउट है। नीलम बेरोजगार है तथा किसानों के विरोध प्रदर्शनों में भी सम्मिलित रही थी। वो 6 महीने से हिसार से बाहर है।” मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नीलम किसान आंदोलन से लेकर दूसरे धरने और प्रदर्शनों में भी बहुत सक्रीय रही हैं। चर्चा है कि नीलम प्रगतिशील आजाद युवा संगठन की संस्थापक है, मगर परिवार वालों का कहना है कि वह किसी संगठन से नहीं जुड़ी थी। वहीं, नीलम ने भी गिरफ्तारी के वक़्त किसी संगठन से जुड़ाव को खारिज किया है। भारत सरकार हम जैसे युवाओं की आवाज दबाने का प्रयास कर रही है।

नीलम की माँ ने बताया कि वो बेरोजगारी को लेकर चिंतित थी, उन्होंने उससे बात की थी मगर उसने उन्हें दिल्ली के बारे में कभी कुछ नहीं बताया था। बकौल नीलम की माँ, वह उनसे बोलती थी वह इतनी उच्च योग्य है मगर उसके पास कोई नौकरी नहीं है, इसलिए मर जाना बेहतर है। इस बीच, अंकुर सिंह नाम के एक्स उपयोगकर्ता ने नीलम का एक वीडियो साझा किया है, जो किसान आंदोलन के समय का लगता है। इस वीडियो में नीलम कांग्रेस एवं इनेलो के लिए समर्थन माँग रही है तथा भाजपा का विरोध कर रही है। इस बीच, संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य एवं किसान नेता आजाद पालवा इस बीच नीलम के घर पहुँचे। उन्होंने नीलम की रिहाई की माँग करते हुए कहा कि वे इस सिलसिले में किसान ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ की बैठक भी बुला रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि नीलम को जल्द रिहा नहीं किया गया तो बड़ा कदम उठाया जाएगा।

आपको बता दें कि बुधवार (13 दिसंबर 2023) को संसद पर वर्ष 2001 में हुए हमले की 22वीं बरसी पर सुरक्षा चूक की घटना सामने आई। लोकसभा में कार्यवाही के चलते 2 प्रदर्शनकारी गैलरी से सदन में कूद गए, जिन्हें सांसदों ने ही पकड़ लिया तथा पुलिस के हवाले कर दिया। लोकसभा में ये घुसपैठ ठीक 1 बजकर 1 मिनट पर हुई। उस वक़्क़त सदन में पश्चिम बंगाल के मालदा उत्तर सीट से बीजेपी के लोकसभा सांसद खगेन मुर्मू अपनी बात रख रहे थे। इस बीच लोकसभा में मौजूद सांसदों ने सुरक्षा घेरा तोड़ने वाले दोनों लड़कों को पकड़ लिया। वहीं, संसद के बाहर से नीलम और एक अन्य युवक को गिरफ्तार किया गया। दोनों ने स्मोक फैलाने वाले कनस्तर को फोड़कर अफरातफरी मचाने का प्रयास किया था तथा नारेबाजी की थी। इस मामले में अपराध शाखा से लेकर अन्य सुरक्षा एजेंसियाँ जाँच में जुट गई हैं, तो चारों गिरफ्तार अपराधियों से पूछताछ भी की जा रही है।

मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस कैंटीन में लगी आग, दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर

केंद्र के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार, जानिए क्या है मामला ?

सबरीमाला में बदइंतज़ामी को लेकर केरल सरकार के खिलाफ भाजपा युवा मोर्चा का विरोध प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -