नागरिकों को किराए पर मिलेंगे ई-स्कूटर, दिल्लीवासियों को मिला खास तोहफा
नागरिकों को किराए पर मिलेंगे ई-स्कूटर, दिल्लीवासियों को मिला खास तोहफा
Share:

शुक्रवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (एनडीएमसी) का बजट पेश किया गया. इसमें कई ऐसी योजनाएं हैं, जो पिछले बजट में भी शामिल थीं. बजट भाषण में एनडीएमसी अध्यक्ष धर्मेंद्र ने इनकी जानकारी दी. क्षेत्र में नागरिकों को स्मार्ट बाइक (साईकल) उपलब्ध कराई गई है. अब स्मार्ट ई-स्कूटर प्रणाली लागू होगी. इसका प्रथम चरण जून-2020 तक पूरा हो जाएगा. इस सुविधा के तहत लोगों को किराये पर ई-स्कूटर दिए जाएंगे.

23 वर्षीय निसार अहमद पर दर्ज थी 8 FIR, जम्मू कश्मीर से 'लश्कर' का आतंकी गिरफ्तार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एनडीएमसी ने लोदी गार्डन में 100 पेड़ों के लिए क्यूआर कोड आधारित वृक्ष सूचना प्रणाली को विकसित किया है. इसमें 4000 से अधिक और पेड़ों को शामिल करने का प्रस्ताव है. यूनीक स्मार्ट एड्रेस समाधान के अंतर्गत 52,822 डिजिटल डोर नंबर बनाए जा चुके हैं. यह कार्य मार्च 2020 में पूरा होगा. 

कोटा : शिशु मौत का आंकड़ा बढ़कर 107 पहुंचा, टालमटोल बाते करता प्रशासन आया नजर

एक नोडल बिंदु पर इंटेग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम 30 सेवाओं को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. इसके माध्यम से स्मार्ट सेवाओं के डाटा और सूचना की जानकारी वास्तविक समय के आधार पर मॉनिटर की जाएगी. यह कार्य मार्च-2020 तक लाइव होगा और जून 2020 तक पूरा हो जाएगा. बजट में शामिल स्मार्ट डस्टबिन (कूड़ेदान) की योजना खास होगी. इसके तहत लगने वाले डस्टबिन ऐसे होंगे कि उनका रियल टाइम डेटा कमांड सेंटर को बताएगा कि वह भरा है या नहीं. डस्टबिन भर गया है तो वह इसका संदेश अलर्ट के रूप में कमांड सेंटर को भेजकर खाली कराने का प्रबंध करेगा. साथ ही, इस वित्त वर्ष में केवल महिलाओं के लिए विशेष टॉयलेट बनाए जाएंगे. एनडीएमसी के जिन माध्यमिक और उच्च-माध्यमिक विद्यालयों में अब तक ओपन जिम नहीं हैं, वहां इन्हें स्थापित किया जाएगा.

CAA विरोध में मारे गए लोगों के घर पहुंचा प्रियंका का पत्र, कहा- मैं समझती हूं...

पांच सालों तक अपनी बहन को हवस का शिकार बनाता रहा कलयुगी भाई, घिनौनी हरकत से ऐसे उठा पर्दा

ननकाना साहिब हमला: पाकिस्तान पर जमकर बरसी कांग्रेस, नाराजगी जताते हुए कही ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -