Delhi Weather Forecast: ठंड ने बरपाया चार महीने कहर, अब आने वाला है गर्मी का प्रकोप
Delhi Weather Forecast: ठंड ने बरपाया चार महीने कहर, अब आने वाला है गर्मी का प्रकोप
Share:

सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में सप्ताह की शुरुआत में लोगों ने गर्मी महसूस की. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में गर्मी में इजाफा होने के साथ न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. इस साल गर्मी ज्यादा होगी और तापमान जल्द ही 45 डिग्री सेल्सियस को छू लेगा.

भारत-पाक परमाणु युद्ध में होगी 12 करोड़ लोगों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खौफनाक खुलासा

मौसम विभाग के अनुसार इससे पहले 12 फरवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था. यह इस सीजन का ही नहीं, वरन पिछले 8 साल के दौरान 13 फरवरी को सर्वाधिक अधिक अधिकतम तापमान था. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी पहले ही अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा कर चुका है कि इस साल मई-जून में तामपान 45 डिग्री तक चला जाएगा.

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किया बड़ा हमला, महिलाओं के अपमान पर बोली ये बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अप्रैल-मई-जून में लू चलने के साथ गर्मी के महीनों की समय सीमा में इजाफा होगा. स्थिति इतनी खराब होने वाली है कि दक्षिण भारत के जो तटीय इलाके अब तक लू से बचते रहे हैं, वे भी लू और भीषण गर्मी की चपेट में आने वाले हैं. वही, IITM की रिपोर्ट यह भी कहती है कि गर्मी में इजाफा और लू की खराब स्थिति अल नीनो मोडोकी के विकसित होने से होगी. रिपोर्ट से यह भी जाहिर होता है कि आने वाले समय में अल नीनो मोडोकी भारत में लू में इजाफा होने का जिम्मेदार बनेगा. इससे 2020 से 2064 तक गर्मी और लू में इजाफा होना जारी रहेगा. यह सब ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भी हो रहा है. रिपोर्ट यह भी कहती है कि वर्ष 2020 से 2064 के बीच में लू में जबरदस्त इजाफा होगा.

कॉलेज में छात्राओं पर डाला जा रहा था बुर्का पहनने का दबाव, शिकायत मिलने पर पहुंची SDM और....

ममता तो पटखनी देने के लिए भाजपा का मास्टर प्लान, पश्चिम बंगाल में करने वाली है ये काम

सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को दिलाया भरोसा, कहा-नही होगी बसों की कमी...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -