'भाजपा का हिंदुत्व गोमूत्राधारी है, जबकि हमारा..', उद्धव ठाकरे का विवादित बयान
'भाजपा का हिंदुत्व गोमूत्राधारी है, जबकि हमारा..', उद्धव ठाकरे का विवादित बयान
Share:

मुंबई: शिव सेना (UBT) प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 3 मई को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला करने के प्रयास में एक बार फिर अपमानजनक "गौमूत्र" शब्द का इस्तेमाल किया है, जिसका इस्तेमाल आतंकवादी, कम्युनिस्ट और इस्लामवादी नियमित रूप से हिंदुओं को अपमानित करने के लिए करते रहे हैं। पुलवामा आतंकी हमला करने वाले आतंकी आदिल अहमद डार ने भी अपने वीडियो में यही कहा था कि, ''उम्मत (इस्लामिक जगत) का सिर ऊंचा करने के लिए अपनी कुर्बानी दे रहा है। उसका जिहाद गजवा-ए-हिंद की मुबारक कड़ी है, जिसे तोड़ना तुम गाय का पेशाब पीने वालों के बस की बात नही।'' ये बात उसने हिन्दुओं को अपमानित करने के लिए कही थी, लेकिन इसके बाद तो कई नेताओं, कट्टरपंथियों ने हिन्दुओं को अपमानित करने के लिए इसका इस्तेमाल किया है, अब उसमे उद्धव ठाकरे का नाम भी जुड़ गया है।  

 

सूबे के रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग जिले के कंकावली में उद्धव एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने दावा करते हुए कहा कि, ''भाजपा का हिंदुत्व गौमूत्रधारी (गोमूत्र पूजक) है। हमारा हिंदुत्व सुधारवादी है। जब INDIA गठबंधन सत्ता में आएगा, तो मैं सुनिश्चित करूंगा कि महाराष्ट्र का खोया हुआ गौरव पुनः प्राप्त हो।'' उन्होंने मोदी सरकार पर राज्य को लूटने का भी आरोप लगाया। उनकी टिप्पणी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की हिंदुत्व विचारधारा को लेकर शिवसेना (UBT) की आलोचना के बाद आई। उन्होंने सवाल किया कि क्या उद्धव ठाकरे अपने भाषणों में स्वतंत्रता सेनानी और हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर का उल्लेख कर सकते हैं। उन्होंने शिवसेना संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की विरासत को लेकर भी उद्धव ठाकरे की निंदा की और कहा कि ''आपको बालासाहेब की विरासत इस तरह नहीं मिलती। आप उनके बेटे हो सकते हैं, लेकिन उनकी विरासत नारायण राणे, एकनाथ शिंदे और राज ठाकरे के पास है। आपने उनकी विरासत और विचारधारा को त्याग दिया है।”

अमित शाह ने शिवसेना (UBT) पर "नकली" होने का भी आरोप लगाया और पूछा कि, "अगर आपको सावरकर का नाम लेने में शर्म आती है तो आप शिवसेना प्रमुख के रूप में क्या हैं? आप एक धोखेबाज शिव सेना चला रहे हैं। असली शिवसेना (मुख्यमंत्री) एकनाथ शिंदे के साथ है। 7 मई को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर में मतदाता बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकनांगले में वोट डालेंगे। 

बता दें कि, भाजपा से अलग होने के बाद उद्धव ठाकरे ने कई बार अपने भाषणों में हिंदूफोबिक "गौमूत्र" शब्द का इस्तेमाल करके हिंदुओं का मजाक उड़ाया है। पिछले साल उन्होंने नागपुर में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के खिलाफ एक और हमला बोलने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था, जब संघ ने कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ने के लिए उनके गुट की आलोचना की थी। उद्धव ने कहा था कि, 'हर बार मुझ पर कांग्रेस के साथ जाने और हिंदुत्व छोड़ने का आरोप लगाया जाता है, क्या कांग्रेस में कोई हिंदू नहीं है? वहां (RSS-भाजपा) हिंदुत्व गौमूत्रधारी हिंदुत्व है।''  

उद्धव ने मार्च 2023 में रत्नागिरी के खेड़ गांव में आयोजित एक बैठक में कहा था कि, ''क्या गौमूत्र छिड़कने से हमारे देश को आज़ादी मिल गयी? क्या ऐसा हुआ कि गौमूत्र छिड़का गया और हमें आज़ादी मिल गयी? ऐसा नहीं था। स्वतंत्रता सेनानियों ने बलिदान दिया था, और फिर हमें आजादी मिली।'' बता दें कि शिव सेना (UBT) ने पिछले साल 13 मई को त्र्यंबकेश्वर मंदिर में स्थित शिवलिंग को अपवित्र करने के प्रयास में अंदर घुसने वाले मुस्लिम युवाओं की गतिविधियों को उचित ठहराते हुए भाजपा पर उस काम में शामिल होने का आरोप लगाया, जिसे पार्टी "गौमूत्रधारी हिंदुत्व" कहती है।

शिवसेना (UBT) ने अपने मुखपत्र सामना में लिखा था कि, 'हिंदू धर्म को खतरा मुस्लिम युवाओं द्वारा धूप जलाने से नहीं, बल्कि इन गौमूत्रधारियों से है। भाजपा का हिंदुत्व गौमूत्र से ज्यादा कुछ नहीं है। उनका हिंदुत्व तर्क से रहित है जैसा कि हाल ही में त्र्यंबकेश्वर घटना को संभालने के तरीके में देखा गया था। इस हिंदुत्व गिरोह ने हिंदुत्व के नाम पर दंगे भड़काकर पूरे महाराष्ट्र में अपनी नफरत फैलाने का प्रयास किया, लेकिन इस साजिश को नासिक-त्र्यंबक के शांत और समझदार निवासियों ने नाकाम कर दिया।”

'भाजपा के सभी नेता डिप्रेशन में, क्योंकि 4 जून को हम सरकार बनाएँगे..', तेजस्वी यादव का बड़ा दावा

'मेरा भाई 4000 किलोमीटर पैदल चला, सम्राट मोदी महलों में बैठे रहे..', प्रधानमंत्री पर जमकर बरसीं प्रियंका गांधी

अवैध खनन की CBI जांच रुकवाने गई थी झारखंड सरकार, सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया इंकार, जानिए मामला ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -