एमपी बोर्ड के स्कूलों में लागू होगा NCERT का पाठ्यक्रम
एमपी बोर्ड के स्कूलों में लागू होगा NCERT का पाठ्यक्रम
Share:

भोपाल - अगले शिक्षा सत्र से एमपी बोर्ड के स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है पाठ्यक्रम बदलने की मुख्य वजह छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है.विशेष बात यह है कि नौवीं से 12 तक केवल गणित-विज्ञान के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जाएंगी, जबकि पहली से आठवीं तक समग्र रूप से कोर्स बदलने की तैयारी है.

मिली जानकारी के अनुसार वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हुए मंथन के बाद यह तय हुआ कि नौवीं से 12वीं तक का कोर्स शुरूआत में पूरा नहीं बदला जाए केवल गणित-विज्ञान में ही बदलाव होगा। वाणिज्य और कला संकाय को फिलहाल बदलाव में शामिल नहीं किया जाएगा.पहली से आठवीं तक का पूरा कोर्स बदलने की तैयारी है. इसकी मुख्य वजह यह है कि विशेषज्ञों ने वर्तमान में चलने वाले कोर्स को सीबीएसई के कोर्स की तुलना में कमतर पाया. सीबीएसई पाठ्यक्रम प्रदेश में चलने वाले वर्तमान पाठ्यक्रम से ज्यादा एडवांस है. इसका खामियाजा छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भुगतना पड़ता है

बता दें कि प्रदेश के स्कूलों में पाठ्यक्रम बदलने की जरूरत इसलिए पड़ रही है क्योंकि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में जो प्रश्न पूछे जाते हैं वे ज्यादातर सीबीएसई पाठ्यक्रम से संबंध रखते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में उनका चयन भी अपेक्षाकृत अधिक होता है। ऐसे में गैर सीबीएसई छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वे उनके समतुल्य आ सकें इसलिए पाठ्यक्रम में बदलाव की आवश्यकता महसूस की जा रही है.

इस बारे में राज्य शिक्षा केंद्र की आयुक्त दीप्ति गौड़ मुकर्जी का कहना है कि स्कूलों में एनसीईआरटी किताबें लागू करने पर विचार चल रहा है. पाठ्यचर्या समिति इस संबंध में मंथन भी कर रही है. उनकी जिस तरह से अनुशंसा प्राप्त होगी उसके आधार पर इसे लागू कर दिया जाएगा. अगले शिक्षा सत्र से इसे लागू करने की संभावना है, इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है. यह विशेषज्ञ तय करेंगे कि पाठ्यक्रम में कितना बदलाव होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -