संयुक्त राष्ट्र के जैव विविधता सम्मेलन के लिए जिनेवा में सभी देश  बुलाए गए
संयुक्त राष्ट्र के जैव विविधता सम्मेलन के लिए जिनेवा में सभी देश बुलाए गए
Share:

 

जिनेवा: दो साल की देरी के बाद, 190 से अधिक देशों के वार्ताकार सोमवार को जिनेवा में जैव विविधता के नुकसान के ज्वार को रोकने में मदद करने के लिए एक वैश्विक रणनीति पर एक पखवाड़े की आवश्यक बातचीत के लिए बुलाएंगे।

जैव विविधता सम्मेलन (COP15) के पक्षकारों के सम्मेलन की 15वीं बैठक से पहले, 2020 के बाद के वैश्विक जैव विविधता फ्रेमवर्क (GBF) नामक समझौते पर चर्चा करने के लिए देशों के लिए यह अंतिम अवसर है। 2020 के बाद के वैश्विक जैव विविधता ढांचे की तुलना जैव विविधता के संदर्भ में पेरिस जलवायु समझौते से की गई है।

"स्पष्ट रूप से, दुनिया प्रकृति की रक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की इच्छा रखती है," जैविक विविधता पर कन्वेंशन के कार्यकारी सचिव एलिजाबेथ मारुमा मरेमा ने कहा। "और हमारे पास ज्यादा समय नहीं है। साथ में, हमें अंततः एक वास्तविक ऐतिहासिक समझौता बनाना चाहिए जो प्रकृति के साथ सह-अस्तित्व के लिए एक स्थिर नींव स्थापित करता है।" वैज्ञानिकों ने अक्सर जैव विविधता में कमी से उत्पन्न खतरों की चेतावनी दी है। एक ऐतिहासिक 2019 वैश्विक जैव विविधता समीक्षा के अनुसार, "मानव इतिहास में प्रकृति अद्वितीय दरों पर घट रही है, और प्रजातियों के नुकसान की दर बढ़ रही है, दुनिया भर में लोगों के लिए अब गंभीर परिणाम होने की उम्मीद है।" आकलन ने चेतावनी दी कि दस लाख प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है, कई दशकों के भीतर विलुप्त हो रहे हैं, और स्थिति को हल करने के लिए प्रणालीगत परिवर्तन का आग्रह किया।

ये है दुनिया की सबसे लम्बी कार, गिनीज वर्ल्ड में भी दर्ज है इसका नाम

रूस-यूक्रेन संकट के बीच PM मोदी ने की हाई-लेवल मीटिंग, कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

''मनुष्य की कमजोरी का प्रतीक है ईश्वर..." , जानिए आखिर आइंस्टीन क्यों कहा था ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -