ये है दुनिया की सबसे लम्बी कार, गिनीज वर्ल्ड में भी दर्ज है इसका नाम
ये है दुनिया की सबसे लम्बी कार, गिनीज वर्ल्ड में भी दर्ज है इसका नाम
Share:

विश्व की सबसे लंबी कार के रेस्टोरेशन का काम पूरा हो चुका है, और तो और इसने अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की माने तो, "The American Dream" (द अमेरिकन ड्रीम) नाम की यह सुपर लिमोजीन कार अब 30.54 मीटर (100 फीट और 1.50 इंच) की कार है। 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब बहाल की गई कर की कुछ तस्वीर शेयर की है। एक रेगुलर कार औसतन 12 से 16 फीट लंबी बताई जा रही है ।

1986 में बनी थी: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबक, कार को मूल रूप से 1986 में कैलिफोर्निया के बरबैंक में कार कस्टमाइजर जे ओहरबर्ग ने इसे डिज़ाइन किया है। उस वक़्त इसकी लंबाई 60 फीट थी, और इसमें 26 पहिए लगाए गए है। इस कार में आगे और पीछे V8 इंजन की एक जोड़ी लगाई गई थी। 

6 होंडी सिटी जितनी इतनी लंबी: कुछ कस्टमाइजेशन के उपरांत, इस कार की लंबाई बाद में बढ़ाकर 30.5 मीटर तक की जा चुकी है। यह अब थोड़ी और लंबी हो गई है। इंडियन मार्केट्स का कहना है कि छह होंडा सिटी सेडान (प्रत्येक 15 फीट) "द अमेरिकन ड्रीम" के साथ-साथ खड़ी कर सकते है और जिसके उपरांत भी कुछ स्थान खाली बच सकता है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बोला है कि "द अमेरिकन ड्रीम" 1976 कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर आधारित है और इसे दोनों तरफ से भी चल सकता है। इसे दो खंडों में बनाया गया है और तंग कोनों में मोड़ने के लिए बीच में एक काज से जोड़ा गया है। 

इतनी लग्जरी से भरी हुई है: कार की लंबे साइज का मतलब है कि यह यात्रियों को एक लग्जरी लाइफ का आनंद प्रदान करना है। इस कार के अंदर एक बड़ा पानी का बिस्तर है, एक डाइविंग बोर्ड के साथ एक स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स भी बनाया गया है। इस कार में रेफ्रिजरेटर, एक टेलीफोन और कई टेलीविजन सेट भी हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इस कार में 75 से ज्यादा लोगों सवार हो सकते हैं।

कार में हेलीपैड भी है: इतना ही नहीं इस कार में एक हेलीपैड भी दिया गया है। द अमेरिकन ड्रीम के रेस्टोरेशन में शामिल माइकल मैनिंग ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को कहा है, "हेलीपैड संरचनात्मक रूप से वाहन में नीचे स्टील ब्रैकेट पर भी लगा सकते है और यह पांच हजार पाउंड तक का वजन ढो सकता है।" 

कई फिल्मों में दिखी: अपने प्रसिद्धि के दौर में, "द अमेरिकन ड्रीम" कार कई मूवी में नज़र आई और इसे अक्सर किराए पर भी किया जाता है । लेकिन इसकी मेनटेनेंस में खर्च होने वाली अधिक लागत और पार्किंग की समस्याओं के कारण से, लोगों की इस कार में दिलचस्पी समाप्त हो चुकी है और इसमें जंग लगने लगा। तब माइकल मैनिंग ने कार को फिर से रीस्टोर करने का फैसला किया और इसे eBay से खरीदा।
 
रिस्टोरेशन में लगे करोड़ों रुपये:
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का कहना है कि, इस कार के रिस्टोरेशन में शिपिंग, सामग्री और श्रम में 2,50,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 92 लाख रुपये) की लागत आई और इसे पूरा करने में तीन वर्ष लग चुके है। 

सड़क पर नहीं उतरेगी: अब सवाल ये है कि "द अमेरिकन ड्रीम" कार सड़क पर उतारी जाएगी या नहीं, तो हम बता दें कि इस कार को सड़कों पर नहीं उतारा जाएगा। यह डेजरलैंड पार्क कार म्यूजियम के अद्वितीय और क्लासिक कारों के संग्रह का एक भाग होगा।

 

जानिए क्या है इलेक्ट्रिक हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड में अंतर

यदि बार बार आपकी भी बाइक देती है ये परेशानी तो जान लें कुछ जरुरी बातें

पेट्रोल मिलेगा इतना सस्ता कि ख़ुशी से नाचने लगेंगे आप, नितिन गडकरी ने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -