अंतरिक्ष के नजारों का मजा लूटने के लिए इस खूबसूरत स्थान पर स्थापित हुआ टेलिस्कोप
अंतरिक्ष के नजारों का मजा लूटने के लिए इस खूबसूरत स्थान पर स्थापित हुआ टेलिस्कोप
Share:

भाभा परमाणु अंसुधान केंद्र (बीएआरसी) में एक खास टेलिस्कोप को तैयार किया गया है. जिसका उपयोग अंतरिक्ष में विभिन्न मामलों पर अध्ययन करने के लिए किया जाने वाला है.  देश में तैयार 45 मीटर ऊंचे टेलिस्कोप को लेह से 200 किलोमीटर दूर हानले में स्थापित किया गया है. भारत में निर्मित इस टेलिस्कोप के डिजाइन को बीएआरसी के साथ मिलकर तीन अन्य एजेंसियों ने भी तैयार किया है.

IRCTC : खूब परेशान नजर आए या​त्री, कुल 513 ट्रेनें हुई रद्द

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसमें बेंगलुरु के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ एस्ट्रोपिजिक्स, मुंबई के टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के नाम शामिल हैं. साथ ही इसके उद्योग पार्टनर इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआइएल) है. इसे ईसीआइएल ने लद्दाख स्थित हानले में स्थापित किया गया है. बीएआरसी के वैज्ञानिक अधिकारी निलेय भट्ट ने गुरुवार को नेशनल साइंस सेंटर में वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी-विज्ञान समागम की प्रेसवार्ता में इस टेलिस्कोप के बारे में जानकारी दी. यह प्रदर्शनी नेशनल साइंस सेंटर में 21 जनवरी से 20 मार्च 2020 के दौरान आयोजित होगी. 

देश की दूसरी तेजस ट्रेन को आज हरी झंडी दिखाएंगे पियूष गोयल, मिलेंगी ये सुविधाएं

अपने बयान में निलेय भटट् ने बताया कि इस टेलिस्कोप की मदद से गामा-रे को देख सकेंगे और इस पर एवं अंतरिक्ष के विभिन्न मामलों पर अध्ययन कर सकेंगे. इसे 356 छोटे शीशों से तैयार किया गया है. इसके नीचे एक कैमरा फिट है. शीशे में लगे रिफ्लेक्टर की मदद से अंतरिक्ष में मौजूद तस्वीरें कैमरे पर कैद हो सकेंगे.उन्होंने बताया कि गामा-रे एक सामान्य प्रकार की रोशनी (लाइट) होती है, लेकिन इसकी शक्ति बहुत ज्यादा होती है. इसे बिना टेलिस्कोप के नहीं देखा जा सकता है. इसकी चौड़ाई 21 मीटर है और ऊंचाई 45 मीटर है. इसकी मदद से 10 लाख प्रकाश वर्ष दूर तक अंतरिक्ष में देखा जा सकेगा. एक सेंकेंड की रफ्तार 3 लाख किलोमीटर तक जाती है. वहीं, एक प्रकाश वर्ष में एक वर्ष के अंदर 10 हजार करोड़ किलोमीटर की दूरी तक रोशनी जाती है.

भाजपा का मिशन 2024, आंध्र प्रदेश में पवन कल्याण की पार्टी से किया गठबंधन

पाकिस्तान में हिन्दुओं पर अत्याचार, मेघालय के गवर्नर ने ट्वीट किया Video

Weather Update: बारिश और बर्फबारी से आम जनजीवन प्रभावित, इन स्थानों पर सबसे अधिक असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -