जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय जीवाश्म दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय जीवाश्म दिवस
Share:

धरती पर किसी वक़्त जीवित रहने वाले अति प्राचीन सजीवों के परिरक्षित अवशेषों या उनके द्वारा चट्टानों में छोड़ी गई छापों को जो धरती की सतहों या चट्टानों की परतों में सुरक्षित पाये जाते हैं उन्हें fossil (जीव + अश्म = पत्थर) कहा जाता हैं। fossil से कार्बनिक विकास का प्रत्यक्ष प्रमाण मिलता है। इनके अध्ययन को fossil विज्ञान या पैलेन्टोलॉजी कहते हैं। विभिन्न प्रकार के fossil  के निरीक्षण से पता चलता है कि धरती पर अलग-अलग कालों में भिन्न-भिन्न प्रकार के जन्तु हुए हैं। प्राचीनतम fossil निक्षेपों में केवल सरलतम जीवों के अवशेष उपस्थित हैं किन्तु अभिनव निक्षेपों में क्रमशः अधिक जटिल जीवों के अवशेष प्राप्त होते हैं।

जैसे- जैसे हम प्राचीन से नूतन कालों का अध्ययन करते हैं, fossil जीवित सजीवों से बहुत अधिक मिलते-जुलते प्रतीत होते हैं। अनेक मध्यवर्ती लक्षणों वाले जीव बताते हैं कि सरल रचना वाले जीवों से जटिल रचना वाले जीवों का विकास हुआ है। अधिकांश fossil अभिलेखपूर्ण नहीं है परन्तु घोड़ा, ऊँट, हाथी, मनुष्य आदि के fossil ों की लगभग पूरी श्रृंखलाओं का पता लगाया जा चुका है जिससे कार्बनिक विकास के ठोस प्रमाण प्राप्त होते हैं।

fossil को अंग्रेजी में फ़ॉसिल कहते हैं। इस शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द "फ़ॉसिलस" से है, जिसका अर्थ "खोदकर प्राप्त की गई वस्तु" होता है। सामान्य: fossil शब्द से अतीत काल के भौमिकीय युगों के उन जैव अवशेषों से तात्पर्य है जो भूपर्पटी के अवसादी शैलों में पाए जाते हैं। ये fossil यह बतलाते हैं कि वे जैव उद्गम के हैं तथा अपने में जैविक प्रमाण रखते हैं।

भारत और म्यांमार ने विकास के लिए बढ़ाई अपनी शर्त

कर्नाटक में पेश किया जाएगा अन्नपूर्णी एटीएम अनाज डिस्पेंसर पायलट प्रोजेक्ट

आखिर क्यों उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की आँखों से झलके आंसू? जानिए वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -