कर्नाटक में पेश किया जाएगा अन्नपूर्णी एटीएम अनाज डिस्पेंसर पायलट प्रोजेक्ट
कर्नाटक में पेश किया जाएगा अन्नपूर्णी एटीएम अनाज डिस्पेंसर पायलट प्रोजेक्ट
Share:

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सहयोग से 2020 के 'विश्व खाद्य कार्यक्रम' का नोबल शांति पुरस्कार विजेता सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधारों को पूरा करने के लिए अन्नपूर्णी एटीएम को एक अभिनव उपाय के रूप में पेश करने की योजना बना रहा है। एटीएम की तरह अन्नपूर्णी स्वचालित अनाज डिस्पेंसर पांच राज्यों कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पेश किया जाएगा। मशीन दो वस्तुओं को 25 किलोग्राम प्रति 1.3 मिनट में फैला सकती है। क्षमता 100 किग्रा से 500 किग्रा है जो मांग के आधार पर स्थापित किया जा सकता है।

वही कर्नाटक में, एटीएम पायलट प्रोजेक्ट को बेंगलुरु में एक झुग्गी में स्थापित किया जाना है, ताकि गरीबों को चावल का लाभ मिल सके। यह अन्नपुरी डिस्पेंसर संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) का एक हिस्सा है, जो भूख से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। कर्नाटक के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के गोपालैया ने कहा कि कर्नाटक सरकार एटीएम स्थापित करने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम कर रही है, और गतिविधि का पालन करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी संयुक्त निदेशक को दी गई है। “हम एक ऐसे स्थान की पहचान करेंगे जो निम्न आय वर्ग के लोगों की एक बड़ी संख्या का घर है, और इसे स्थापित करें। यह पूरे दिन खुला रहेगा, और लोग इसके अनुसार इसका उपयोग कर सकते हैं।"

वर्तमान में, अन्ना भाग्य योजना के तहत, कर्नाटक सरकार 1.27 करोड़ परिवारों को चावल, अनाज और अन्य आवश्यक चीजें प्रदान कर रही है, जो प्रति माह 4.32 करोड़ लोगों को योगदान दे रही है। और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए मुफ्त प्रदान किया जाता है, और एपीएल कार्ड धारकों के लिए एक मामूली शुल्क लिया जाता है। ”हम लाभार्थियों को अपने चावल का कोटा प्राप्त करने के लिए बायोमेट्रिक्स के साथ एक एटीएम कार्ड देंगे। यह प्रारंभिक चरण में है, एक बार जब हम मशीन प्राप्त करते हैं, तो अधिक स्पष्टता होगी।"

यूपी और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव, आयोग ने घोषित किया कार्यक्रम

यूपी विधानसभा के सामने महिला ने खुद को लगाई आग, धर्मपरिवर्तन, निकाह और प्रताड़ना का मामला

हाथरस मामले में अहम सुनवाई आज, ED मांगेगी PFI सदस्यों से पूछताछ की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -