राष्ट्रीय शिक्षा नीति महात्मा गांधी की
राष्ट्रीय शिक्षा नीति महात्मा गांधी की "नई तालीम" का अनुसरण करती है: उपराष्ट्रपति
Share:

 

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि नई शिक्षा नीति स्कूल स्तर पर शिक्षा के माध्यम के रूप में मातृभाषा पर जोर देकर महात्मा गांधी की 'नई तालीम' का अनुसरण करती है।

वर्धा में महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के रजत जयंती समारोह में वस्तुतः बोलते हुए उपराष्ट्रपति ने याद किया कि 1937 में वर्धा में महात्मा गांधी के "नई तालीम" प्रस्ताव ने शिक्षा के माध्यम के रूप में मातृभाषा के उपयोग के साथ-साथ मुफ्त अनिवार्य शिक्षा पर जोर दिया था। 

 उपराष्ट्रपति ने कहा लंबी बहस के बाद, हमारी संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया और आठवीं अनुसूची में अन्य भारतीय भाषाओं को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया। 

नायडू ने कहा, "हमारा देश भाषाई विविधता के लिए भाग्यशाली है। क्योंकि हमारी भाषाएं हमारी सांस्कृतिक एकता का प्रतिनिधित्व करती हैं, हमारी भाषाई विविधता हमारी सबसे बड़ी संपत्ति है।"

भाषा पर महात्मा गांधी के विचारों के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में, उपराष्ट्रपति ने कहा कि भाषा गांधी के लिए राष्ट्रीय एकता से जुड़ी हुई थी। उन्होंने आगे कहा कि, हालांकि, महात्मा गांधी ने हिंदी पर जोर देते हुए प्रत्येक नागरिक की मातृभाषा के महत्व को स्वीकार किया। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय भाषाओं ने प्रवासी भारतीयों को उनकी मातृभूमि से जोड़े रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

8वीं-12वीं और ग्रेजुएट पास के लिए निकली है नौकरियां, देंखे पूरा विवरण

Ind Vs SA: शार्दुल ठाकुर की धारदार गेंदबाज़ी से मैच में वापस लौटी टीम इंडिया

एक हफ्ते में ठीक हो रहे हैं ओमिक्रान के 99% मरीज!, इन बीमारी वाले लोगों को है सबसे खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -