राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का महत्व होता है बेहद खास
राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का महत्व होता है बेहद खास
Share:

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 7 नवंबर को भारत में लोगों को कैंसर, इसके उपचार, इसके लक्षणों और इसके परिणामों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य जागरूकता दिवस की घोषणा पहली बार सितंबर 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा की गई थी। इसलिए, पहली बार इसे वर्ष 2014 में मनाया गया था। यह दिन कैंसर के शुरुआती पता लगाने और उसके इलाज पर केंद्रित है।

जब शरीर में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है, तो इसका परिणाम कैंसर होता है और अन्य ऊतकों पर भी आक्रमण होता है। यह शरीर के लगभग किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, त्वचा कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, आदि सहित 100 से अधिक विभिन्न प्रकार के कैंसर हैं? राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पूरे देश में मनाया जाता है और इसकी घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा की गई थी। उनके अनुसार, यह उच्च समय है जब हम इस बीमारी के खिलाफ जुझारू मोड में गए। राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस प्रख्यात वैज्ञानिक मैडम क्यूरी की जयंती के साथ आता है। मैरी क्यूरी को रेडियम और पोलोनियम की खोज के लिए याद किया जाता है, और कैंसर के खिलाफ लड़ाई में उनका बहुत बड़ा योगदान है। उनके काम से कैंसर के इलाज के लिए परमाणु ऊर्जा और रेडियोथेरेपी का विकास हुआ।

आपको बता दें कि हर्षवर्धन ने पहली बार कैंसर नियंत्रण पर राज्यस्तरीय आंदोलन चलाया था। राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस हर साल शुरुआती पहचान के बारे में जागरूकता पैदा करता है और प्रमुख कैंसर पैदा करने वाली जीवन शैली से बचने के लिए। इस दिन लोगों को मुफ्त स्क्रीनिंग के लिए सरकारी अस्पतालों, नगरपालिका क्लीनिकों और केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कैंसर से बचने और शुरुआती लक्षणों के लक्षण देखने के तरीके के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सूचना पुस्तिकाएं भी प्रसारित की गईं। जैसा कि डॉ। हर्षवर्धन सलाह देते हैं कि अगर जल्दी पता चल जाए, तो कैंसर का इलाज उस लागत के एक अंश पर किया जा सकता है, जो एक उन्नत चरण में निदान करने पर होती है। इसकी मृत्यु दर काफी हद तक कम हो जाती है अगर लोग जल्द से जल्द लक्षण प्रकट होने पर स्क्रीनिंग के लिए रिपोर्ट करते हैं।

कोरोना के खिलाफ तैयार किया जा रहा है व्यापक टीका

जल्द ही राजनीती ने कदम रखने वाली है बॉलीवुड की ये खूबसूरत अदाकारा

करवा चौथ पर पति की सड़क हादसे में गई जान, पत्नी ने पैरों में तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -