कोरोना के खिलाफ टीककरण के लिए की जा रही है व्यापक तैयारियां
कोरोना के खिलाफ टीककरण के लिए की जा रही है व्यापक तैयारियां
Share:

कोरोना वायरस के विरुद्ध अभी कोई टीका (वैक्सीन) अंतिम रूप से विकसित तो नहीं हुआ है, लेकिन सरकार ने टीकाकरण के लिए व्यापक तैयारियां आरंभ की जा चुकी है। जिसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जा चुकी है। यह तय किया गया है कि स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवनों और इसी तरह के अन्य परिसरों में कोविड का टीका लगाया जाने वाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये पूरे अभियान पर निगाह रखने वाला है। लाभार्थियों के लिए एक क्यूआर कोड भी जारी कर दिया जाएगा।

कोविड महामारी पर गठित विशेषज्ञ समूह ने व्यापक मंत्रणा के उपरांत टीकाकरण अभियान को लेकर एक खाका तैयार किया जाने वाला है। जंहा इस बात का पता चला है कि  राज्य सरकारों को ऐसे भवनों की पहचान की जाएं, जिनका विशेष कोविड  टीकाकरण अभियान के तहत टीका लगाने के लिए बूथ के रूप में उपयोग किया जाने वाला है। यह अभियान मौजूदा वैश्विक टीकाकरण अभियान (यूआइपी) के समानांतर चलेगा।

मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के मौजूदा डिजिटल प्लेटफॉर्म ईविन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क) में कोरोना टीकाकरण अभियान की जरूरतों के हिसाब से परिवर्तन किया गया है। इसके द्वारा वैक्सीन के वितरण और आपूर्ति पर नजर रखी जाएगी। लाभार्थियों को एसएमएस के जरिये टीका लगाने के लिए समय और बूथ की जानकारी दी जाएगी। QR कोड जारी कर उनकी पूरी सूचना भी रखी जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर उनसे संपर्क किया जा सके।

करवा चौथ पर पति की सड़क हादसे में गई जान, पत्नी ने पैरों में तोड़ा दम

अमित शाह ने दक्षिणेश्वर में की देवी काली की पूजा

गोवा में इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत: महामारी के चलते कांग्रेस ने किया विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -