NASA यह काम करने के लिए देगा 26 लाख रुपये
NASA यह काम करने के लिए देगा 26 लाख रुपये
Share:

आज की दुनिया में आप क्या सोचते हैं,आपके दिमाग में रोज नए आइडियाज आते हैं या नहीं, आप क्रिएटिव हैं या नहीं| अगर यह सब कुछ आपके साथ होता है तो आप जीत सकते है  26 लाख रुपये। लेकिन खास बात यह है कि ये पैसे कोई चार दिन पहले बनी कंपनी नहीं, बल्कि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) दे रही  है। इसके बारे में जानते है विस्तार से ..असल में नासा NASA चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए रहने के लिए पूरे इंतजाम करने में जुटा हुआ है। वहीं नासा ने एक खुला चैलेंज दिया है जिसे कोई भी स्वीकार करके 26 लाख रुपये का इनाम ले सकता है। बता दें की नासा ने टॉयलेट डिजाइन के लिए ग्लोबल चैलेंज दे डाला है। 

असल में इस टॉयलेट को इस तरह से डिजाइन किया जाना है जिसका इस्तेमाल सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में हो किया जा सके।वहीं  नासा ने बताया है कि अंतरिक्ष यात्री खाने और पीने, और बाद में पेशाब करने के लिए सूक्ष्म और चंद्र गुरुत्वाकर्षण में शौच कर सकें। इसके आगे नासा ने कहा कि जब अंतरिक्ष यात्री केबिन के अंदर रहते हैं और फिर बाहर निकलते हैं तो उन्हें एक शौचालय की आवश्यकता होती है जिसमें पृथ्वी पर मौजूद लोगों की तरह सभी क्षमताएं हों। दरअसल अंतरिक्ष शौचालय के लिए सार्वजनिक डिजाइनों को आर्टेमिस चंद्र लैंडर्स में उपयोग के लिए अनुकूलित किया जा सकता है जो मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस ले सकता हैं। 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि अंतरिक्ष में शौचालय पहले से हैं और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में उपयोग किए जा रहे हैं, उन्हें केवल माइक्रोग्रैविटी के लिए डिजाइन किया गया है। और नासा का मानव लैंडिंग सिस्टम कार्यक्रम अगली पीढ़ी के उपकरण की तलाश में है जो छोटा, अधिक कुशल और माइक्रोग्रैविटी और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम करने में सक्षम हो। दरअसल नासा के इस ग्लोबल टॉयलेट चैलेंज में दो कैटेगरीज हैं जिनमें टेक्निकल और जूनियर मौजूद हैं। डिजाइन भेजने की आखिरी तारीख 17 अगस्त है। वहीं नासा का आर्टेमिस मून मिशन 2024 तक पहली महिला और अगले आदमी को चांद की सतह पर उतारेगा।

ये है भारतीय कम्पनियो के शानदार ईयरफोन, बन सकते है आपकी पहली पसंद

यह है Made in India स्मार्टफोन, देखिये पूरी लिस्ट

ATM का उपयोग करते समय रखे इन बातो का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -