ATM का उपयोग करते समय रखे इन बातो का ध्यान
ATM का उपयोग करते समय रखे इन बातो का ध्यान
Share:

देश में कोरोना संक्रमण के मामले जितनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, देखकर लगता है लोग अभी भी छोटी छोटी बातो पर ध्यान नहीं दे रहे है। इस ही बीच कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिनमें लोग एटीएम से पैसे निकालने के दौरान संक्रमित हुए हैं। वहीं ऐसे में अब एटीएम के उपयोग के समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है।आज हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बारीकी से बताएंगे जिनको अपना कर आप अपने-आप को कोरोना के साथ-साथ साइबर ठगों से सुरक्षित रख पाएंगे।

सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल
यदी आप एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं, तो अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें।वहीं  एटीएम से पैसा निकालने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइजर से जरूर साफ करें। और ऐसा करने से आप कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बचाया जा सकता है।

चेहरे को मास्क से ढके
एटीएम की लाइन में खड़े रहने के दौरान अपने चेहरे को मास्क से जरूर ढकें। इसके साथ ही लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा आप वेट टिश्यू और वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं।

कैमरे को जरूर चेक करें 
बता दें की एटीएम से पैसा निकालते समय एक बार चारों तरफ ध्यान से देखें कि कहीं कैमरा तो नहीं लगा है। इसके अलावा कार्ड डालने वाली जगह पर आपको कुछ संदिग्ध दिखता है, तो सावधान हो जाएं। जानकारी के लिए बता दें कि हैकर्स इस जगह कार्ड रीड करने वाली चिप लगा देते है, जिससे कार्ड की पूरी जानकारी लीक हो जाती है।

पिन डालते समय हाथ से कवर करें 
कभी भी आप एटीएम से पैसा निकालने जाए, तो पिन डालते समय हाथ से जरूर कवर करें, चाहे आपके आसपास कोई हो या न हो। कई बार हैकर्स हिडेन कैमरे के जरिए पिन चोरी कर लेते है।इसके  साथ ही एटीएम के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े रहें।

पैसे निकालने के बाद कैंसिल बटन जरूर प्रेस करें
ध्यान रहे एटीएम से पैसा निकालने के बाद जरूर कैंसिल बटन दबाना चाहिए, इससे जरूरी जानकारी लीक नहीं होगी।इसके  साथ ही एटीएम से तबतक बाहर न निकले जब तक स्क्रीन पर दोबारा वेलकम लिखा न आए।

एटीएम पिन
सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आप जिस एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा है तो नहीं। यदी  एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा मौजूद है तो पिन ना डालें और पैसा ना निकालें। वहीं दूसरे शख्स को बाहर जाने को कहिए और कुछ ही संदेह होता है तो एटीएम से बाहर आ जाएं।

Samsung Galaxy A51s में मिलेगी 5जी कनेक्टिविटी

इन साइट्स से खरीद सकते है पुराने और सस्ते फोन

कम कीमत में 100 Mbps स्पीड वाले ब्रॉडबैंड प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -