इंदोर: नवंबर तक घर-घर में पहुँचने लगेगा नर्मदा जल, बायपास पर लाइन की टेस्टिंग पूरी
इंदोर: नवंबर तक घर-घर में पहुँचने लगेगा नर्मदा जल, बायपास पर लाइन की टेस्टिंग पूरी
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के बायपास पर नर्मदा लाइन बिछने के बाद उसके परिक्षण का कार्य नगर निगम ने पूरा कर लिया है। अब केवल घरों तक नर्मदा लाइन बिछने का कार्य रह गया है , जिसमें नवंबर तक का समय और लग सकता है। बीते दिनों निगम ने अंतिम चरण में बिचौली से कनाड़िया जंक्शन के बीच तृतीय चरण की लाइन का परीक्षण भी पूरा कर लिया था। अब बायपास के राऊ जंक्शन से एमआर-10 जंक्शन के बीच लाइन बिछाने और उसकी टेस्टिंग संबंधी सभी कार्य संपन्न हो चुके हैं।

निगम ने अमृत योजना के तहत फरवरी-18 में लाइन बिछाने का कार्य आरंभ किया था। यह काम दो वर्ष से भी अधिक समय में पूरा हो पाया। इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर निगम ने 160 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। बताया जा रहा है कि साल के आखिर तक अलग-अलग टंकियों से जयप्रदाय वितरण व्यवस्था तैयार हो जाएगी। इसके बाद बायपास के आसपास बसी कॉलोनियों के घरों तक नर्मदा का पानी पहुँचने लगेगा।

सूत्रों के अनुसार, ठेकेदार कंपनी लाइन बिछाने के साथ उसकी टेस्टिंग का कार्य भी साथ-साथ ही करती गई और अंतिम चरण में 3.50 किमी लंबी लाइन का परीक्षण पूरा होने के बाद लाइन इस्तेमाल के लिए तैयार है। राऊ से बिचौली जंक्शन के मध्य 1900 और उससे आगे के भाग में 1500 एमएम व्यास की लाइन डाली गई है। प्रोजेक्ट के तहत तक़रीबन 23.80 किमी लंबाई में लाइन डाली गई है। इसमें से राऊ से कनाड़िया जंक्शन के मध्य नर्मदा का पानी पहुंच चुका है और टंकियां भरी जाने लगी हैं।

Future Price: सोने-चांदी के भाव में फिर आया उछाल, जानिए आज के भाव

आज फिर बढ़त के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ़्टी, रुपया 12 पैसे फिसला

वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा ऐलान- राज्यों को दिए जाएंगे 12000 करोड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -