बचपन से मुस्लिमों के बीच रहे नरेंद्र मोदी, ज्यादातर दोस्त थे मुसलमान.., मिला था ये निकनेम
बचपन से मुस्लिमों के बीच रहे नरेंद्र मोदी, ज्यादातर दोस्त थे मुसलमान.., मिला था ये निकनेम
Share:

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी वर्ष 2001 में गुजरात के सीएम बने थे। इसके बाद उन्होंने देश के पीएम के रूप में 2014 में देश की कमान संभाली। इसके बाद से ही यह सफर निरंतर जारी है और आज वह देश के हर समुदाय, वर्ग, जाति से जुड़े सभी नागरिकों का नेतृत्व कर रहे हैं। खास बात यह है कि दलितों के अधिकारों की बात करने वाले नरेंद्र मोदी का बचपन से ही मुसलमान समुदाय के साथ करीबी नाता रहा है।

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। घर में उनके अलावा, दो बड़े भाई भी थे। उनके बड़े भाई का नाम सोम और अमृत है, मोदी के जन्म के 2 साल बाद घर में एक बहन का जन्म हुआ, जिसका नाम वसंती रखा गया। बाद में दो और भाई प्रह्लाद और पंकज का जन्म हुआ। वडनगर में मोदी परिवार ऐसे इलाके में रहा करता था, जो मुस्लिम समुदाय के बेहद करीब था। इसलिए ये जाहिर सी बात है, उनके बचपन में ज्यादातर मुसलमान थे। बताया जाता है कि उनके सबसे करीबी दोस्तों में से एक का नाम जसूद खान पठान था। वह हिंदू के साथ-साथ मुस्लिम पर्व भी मनाते थे। इस बात में उन्हें कुछ भी असामान्य नहीं लगता था। इन्ही दोस्तों ने नरेंद्र मोदी को 'ND' निकनेम दिया गया था।

खुद पीएम मोदी ने अपने एक ब्लॉग में अपने बचपन के एक करीबी दोस्त अब्बास का जिक्र किया है।  पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में अब्बास के बारे में लिखा है कि, वह वडनगर में एक छोटे से कमरे में साथ रहते थे, यहां वह बड़े हुए, उन्होंने मिट्टी और टाइल्स से घर बनाया था। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे घर से थोड़ा दूर एक गांव था, जहां मेरे पिता के बेहद करीबी दोस्त का पुत्र रहता था। उनका नाम अब्बास था। पिता के असमय निधन के बाद हमारे पिता अब्बास को घर लेकर आए। एक प्रकार से अब्बास हमारे घर में ही रहा और यहीं उसने पढ़ाई की, जैसे कि हम सभी यहां पढ़े। मां अब्बास का बेहद ध्यान रखती थी। ईद के मौके पर मां अब्बास की पसंद का भोजन भी बनाती थी।

जब पीएम मोदी ने सदन के भीतर जाने से साफ इंकार कर दिया था.., पढ़ें रोचक प्रसंग

जो बाबा साहेब अंबेडकर ने सोचा, उसे पीएम मोदी ने पूरा किया - अनुराग ठाकुर

भारत की 6 लाख एकड़ जमीन का मालिक है Waqf Board ! अब हिन्दुओं के 18 गाँवों पर हुआ कब्जा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -