नीति आयोग की बैठक शुरू, PM मोदी कर रहे अध्यक्षता
नीति आयोग की बैठक शुरू, PM मोदी कर रहे अध्यक्षता
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की तीसरी बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे है। बैठक में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री भागीदारी करेंगे। इतना ही नहीं नीति आयोग के सदस्य और विशेषतौर पर आमंत्रित विशेषज्ञ शामिल होंगे। इस बैठक में जीएसटी को लेकर चर्चा हो सकती है। नीति आयोग की बैठक में केंद्र सरकार के भावी कार्यों को लेकर दस्तावेज प्रस्तुत किए जाऐंगे और इस पर चर्चा की जाएगी। इतना ही नहीं जम्मू कश्मीर राज्य की मुख्यमंत्री भी इस बैठक में भाग लेंगी। सीएम महीबूबा मुफ्ती दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी से मिलेंगी साथ ही केंद्र के अन्य नेताओं से मिलेंगी।

माना जा रहा है कि PDP और भाजपा के जम्मू कश्मीर राज्य में गठबंधन की तल्खियां दूर किए जाने का प्रयास इस भेंट से किया जा सकता है। गौरतलब है कि वहां हिंसा के हालात हैं और कथित पत्थरबाज सेना के जवानों को निशाना बना रहे हैं। नीति आयोग की बैठक में केंद्र के विजन दस्तावेज पर चर्चा होगी इस दस्तावेज में आगामी 15 वर्ष के दौरान देश की आर्थिक प्रगति की रफ्तार बढ़ाने हेतु खाका तैयार किया गया है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगरिया विजन डाॅक्युमेंट में बताए गए रोडमैप के महत्वपूर्ण पहलु पर प्रस्तुतिकरण प्रदान करेंगे। गौरतलब हे कि नीति आयोग की प्रथम बैठक 8 फरवरी 2015 को हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग के एजेंडे को स्पष्ट किया था।

इसमें महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की निगरानी हेतु सहयोगात्मक संघवाद अर्थात को आॅपरेटिव फेडरेलिज़्म को बढ़ावा मिलेगा। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने को लेकर भी चर्चा कर सकती है। राज्य की मुख्यमंत्री यहां के हालातों से प्रधानमंत्री और अन्य सदस्यों को अवगत करवाऐंगी।

श्रीनगर: आतंकी मुठभेड़ में दो आतंकी हुए ढेर

गौ रक्षकों ने पांच लोगों पर किया हमला, 9 साल की बच्ची भी नहीं बच पायी हमलावरों से

दक्षिण एशिया में शांति के लिए कश्मीर मुद्दा हल होना वैश्विक समुदाय की जिम्मेदारी

कश्मीर की हिंसा से प्रभावित हो रहा BJP-PDP गठबंधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -