दक्षिण एशिया में शांति के लिए कश्मीर मुद्दा हल होना वैश्विक समुदाय की जिम्मेदारी
दक्षिण एशिया में शांति के लिए कश्मीर मुद्दा हल होना वैश्विक समुदाय की जिम्मेदारी
Share:

वाशिंगटन : पाकिस्तान के वित्त मंत्री मोहम्मद इशाक डार ने कश्मीर मुद्दे को दक्षिण एशिया में शांति के लिए मुख्य बाधा बताते हुए कहा कि यह वैश्विक समुदाय की जिम्मेदारी है कि वो इस क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दे पर काम करें. डार ने शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक हेरिटेज फाउंडेशन में पाकिस्तानी अमेरिकी, अधिकारियों और राजनयिकों से यह बात कही.

आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में भाग लेने आए डार ने कहा कि मुझे लगता है कि क्षेत्रीय शांति के लिए इस क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दे पर काम करने की जिम्मेदारी वैश्विक समुदाय की है. मैं विवरणों में नहीं जाउंगा लेकिन आप में से हर कोई ये जानता है कि गत कुछ महीनों में क्या हुआ है.अगर हम कश्मीर मुद्दा हल कर सकें तो इस क्षेत्र में काफी शांति स्थापित हो सकती है. इससे रक्षा क्षेत्र में बड़े खर्चे को बचाकर उसे सामाजिक क्षेत्र में निवेश की ओर लगाया जा सकता है और ये वास्तविक संपर्क बन सकता है जो इस क्षेत्र को मिलना चाहिए.

बता दें कि पाकिस्तानी वित्त मंत्री ने कहा कि कश्मीर मुद्दा इस क्षेत्र में शांति की राह में मुख्य बाधा है. डार ने कहा कि पाकिस्तान का 2030 तक जी-20 का सदस्य बनने का लक्ष्य है. अफगानिस्तान के हालात पर डार ने खेद जताते हुए कहा कि कुछ देश युद्धग्रस्त देश में शांति प्रक्रिया पर पाकिस्तान की मंशा पर सवाल खड़े कर रहे हैं.जबकि पाकिस्तान अब भी अफगान युद्ध के बाद की त्रासदी से जूझ रहा है. पाकिस्तान के परमाणु हथियार क्षेत्रीय शांति के लिए आवश्यक हैं और हमारी सरकार शांति और पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंधों में विश्वास रखती है.

यह भी देखें

पाकिस्तान ने हाफिज सईद को माना आतंकी, गृह मंत्रालय ने किया कबूल

पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर, भारत के जवाब से 8 पाकिस्तानी सैनिक ढेर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -