MP में आज से मतदाता सूची में जुड़ेंगे नाम, ये लोग कर सकेंगे आवेदन
MP में आज से मतदाता सूची में जुड़ेंगे नाम, ये लोग कर सकेंगे आवेदन
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश में इस वर्ष होने वाले चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस कड़ी में आज से राज्य में आज से मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य आरम्भ हो रहा है. इसके  तहत मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए विशेष अभियान चलेगा. मतदाता सूची में नाम हटाने, जोड़ने एवं संशोधन करने के लिए 31 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे। यह सभी काम होने के पश्चात् अंतिम सूची का प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया जाने वाला है। निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई खबर के अनुसार, आज राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के साथ एक बैठक रखी गई है। जिसमें उन्हें मतदाता सूची का प्रारूप उपलब्ध करवाया जाएगा। मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन जिला स्तर पर किया जाने वाला है। 

3 से 10 अगस्त तक BLO मतदाता सूची का वाचन मतदाताओं के सामने करेंगे। एक घर में अगर 6 से ज्यादा मतदाता पाए जाते हैं तो उनका भौतिक सत्यापन भी होगा। BLO की उपस्थिति में मतदाताओं से आवेदन पत्र लिए जाएंगे। 12, 13, 19 और 20 अगस्त को विशेष अभियान चलाकर BLO द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क किया जाएगा। ऐसे में जो मतदाता अपने आवेदन नहीं कर सके हैं उनसे आवेदन लिया जाएगा। मतदाताओं तक सूची में संशोधन की जानकारी पहुंचाने के लिए जागरूकता रथ को रवाना किया गया है। रथ के जरिए मतदाताओं को मतदान में हिस्सा लेने की अपील करने के साथ ही सूची में नाम जुड़वाने एवं संशोधन करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन होने की जानकारी दी जाएगी।

ये कर सकेंगे आवेदन:-
जिन युवा मतदाताओं की 1 अक्टूबर 2023 को 18 साल की आयु पूरी हो गई है, वह भी मतदान में भाग ले सकेंगे। 31 अगस्त तक जो आवेदन प्राप्त होंगे उन सभी के आधार पर संशोधन का निराकरण 22 सितंबर तक होगा। तत्पश्चात, 4 अक्टूबर को मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

शिव शक्ति नगर में जल्द प्रारम्भ होगी लाठी, कराटे और मार्शल आर्ट्स खेलों की ट्रैनिंग

लोकसभा में हुई घटना से नाराज हुए स्पीकर ओम बिरला, बोले- 'जब तक सदन को सुचारू नहीं चलने देंगे, मैं अंदर नहीं जाऊंगा'

MP से आई दुखद खबर, कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -