MP से आई दुखद खबर, कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने तोड़ा दम
MP से आई दुखद खबर, कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने तोड़ा दम
Share:

श्योपुर: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक दुखद खबर सामने आ रही है यहाँ एक और चीते की मौत हो गई है। अब तक कुल 9 चीतों की मौत हो चुकी है। इनमें 6 चीता और कूनो में जन्मे तीन शावक सम्मिलित हैं। आज जिस चीते की मौत हुई, वह मार्च के पश्चात् से मरने वाला छठा वयस्क चीता है। मध्य प्रदेश वन विभाग ने इस बारे में बुधवार के एक बयान जारी कर खबर दी।

मध्य प्रदेश वन विभाग ने कहा है कि आज प्रातःमादा चीतों में से एक धात्री (तिब्लिसी) मृत पाई गई। मौत की वजह जानने के लिए पोस्टमार्टम किया जा रहा है। 14 चीते जिनमें सात नर, छह मादा एवं 1 मादा शावक को कूनो के बाड़े में रखा गया है। एक मादा चीता खुले में है, जिसकी एक टीम निगरानी कर रही है। बयान में वन विभाग ने कहा है कि उसे स्वास्थ्य जांच के लिए वापस लाने के प्रयास जारी हैं।

बता दें कि श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में 26 जून को 'सूरज' चीता को देर शाम बड़े बाड़े से खुले जंगल में आजाद कर दिया गया था। सूरज 10वां चीता था, जो कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में छोड़ा गया था। वहीं, दक्षिण अफ्रीका से लाए गए तथा बाड़े नंबर 6 में रखे गए नर चीता 'तेजस' की मौत भी मौत 11 जुलाई को हो गई थी। यह चीता कूनो पार्क प्रबंधन की मॉनिटरिंग के चलते चोटिल अवस्था में मिला था। तेजस की गर्दन के ऊपरी हिस्से में चोट के निशान देखे गए थे। कूनो नेशनल पार्क में चीता पुनरोत्थान के लिए नामीबिया और साउथ अफ्रीका से 20 चीते लाए गए थे, जिसमे अब तक 6 चीतों एवं 3 शावकों की मौत हो चुकी है।

'महिलाओं के नेतृत्व में उनके सशक्तिकरण के लिए अग्रसर है भारत', G20 Summit में बोले PM मोदी

हरियाणा में आगजनी के आरोप को लेकर बोला मोनू मानेसर- 'इस घटना के पीछे मामन खान जिम्मेदार है'

आखिरकार हो गया राजस्थान की विवादों में आई लाल डायरी का खुलासा! मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने पढ़कर सुनाया, किए ये खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -