नाम- मोहम्मद तारिक, मिशन- जिहाद के जरिए भारत में शरिया कानून लागू करना, गोरखपुर से हुआ गिरफ्तार
नाम- मोहम्मद तारिक, मिशन- जिहाद के जरिए भारत में शरिया कानून लागू करना, गोरखपुर से हुआ गिरफ्तार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की आतंकवाद निरोध शाखा (ATS) विंग ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के संदिग्ध आतंकी को गोरखपुर जिले से अरेस्ट किया है। गिरफ्तार आतंकी का नाम मोहम्मद तारिक अतहर है, जो खुद से ही कट्टरपंथी बना है। आतंकी की गिरफ्तारी के लिए गुजरात ATS ने UP पुलिस को जानकारी दी थे। पूछताछ में तारिक ने अपने आप को अबू बकर अल बगदादी (ISIS का सरगना आतंकी) से प्रभावित बताया है। उसने कुछ अन्य युवाओं में भी मजहबी जहर भर उन्हें आतंक की राह पर धकेलने की भी कोशिशें की थी। तारिक की गिरफ्तारी गुरुवार (6 जुलाई) को की गई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, तारिक गोरखपुर जिले के खूनीपुर मोहल्ले में अंजुमन स्कूल के निकट रहता है। यूपी पुलिस के स्पेशल DG प्रशांत कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि ATS को गुजरात पुलिस से तारिक की संदिग्ध हरकतों के संबंध में इनपुट मिल रहे थे। इन इनपुट के आधार पर तारिक को ATS हेडक्वार्टर बुला कर पूछताछ की गई। पूछताछ में पता चला कि वह खूंखार आतंकी संगठन ISIS की विचारधारा से काफी प्रभावित था। तारिक अक्सर बगदादी के वीडियो देखा करता था और उसके आतंकियों की बंदूकों को बहुत पसंद करता था।

रिपोर्ट के अनुसार, तारिक ने ATS को यह भी बताया कि वह मुजाहिद बन कर हिंदुस्तान में जिहाद करना चाहता था। उसका मकसद भारत में शरिया कानून लागू करना था। तारिक ने खुद ही ऑनलाइन जानकारी जुटाकर ISIS संगठन के लिए वफादारी की बैय्यत (कसम) ली थी। वह सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को ISIS में भर्ती होने के लिए भड़का रहा था। इन हरकतों के पीछे उसका मकसद भारत में जिहाद के लिए  साथी तैयार करने का था। जेहादी वीडियो और सामग्री पोस्ट करने के लिए तारिक टेलीग्राम एप का इस्तेमाल करता था। उस पर IPC की धारा 121- A/123 के साथ 13/18/38 विधि विरुद्ध क्रिया कलाप निवारण अधिनियम 1967 के तहत प्राथमिकी दर्ज हुई है। 

ATS ने बताया कि अरेस्ट किया गया आतंकी ISIS के प्रचारक अबु सईद अल ब्रितानी व अल अदनानी द्वारा लिखे गए लेखों को पढ़कर कट्टरपंथी बना था। पूछताछ में यह भी सामने आया है कि वह भारत के मुसलमान युवाओं को जेहाद के लिए विदेश ले जाने की फ़िराक में था। तारिक ने ATS के आगे तमाम गुनाह स्वीकार कर लिए हैं। ADG एटीएस नवीन अरोड़ा के अनुसार, अदालत से मुहम्मद तारिक अतहर की रिमांड लेने की कोशिश की जाएगी। ATS उसके पूरे नेटवर्क को खँगालना चाहती है। तारिक के पास से मोबाइल, एक सिम कार्ड, आधार कार्ड, एक हजार कैश बरामद हुआ है। उसके मोबाइल फोन में आपत्तिजनक चीज़ें भी मिली हैं।

शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया की पत्नी की भी संपत्ति अटैच, अब तक 54 करोड़ की प्रॉपर्टी कुर्क कर चुकी ED

लद्दाख में चीनी सरहद पर जमकर गरजे भारतीय टैंक्स, ड्रैगन को दिखाई हिंदुस्तान की ताकत

'वोटिंग के नाम पर तमाशा हो रहा..', बंगाल पंचायत चुनाव में दौरा करने पहुंचे गवर्नर से बोले लोग, बदमाशों ने मतपत्र में लगाई आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -