लद्दाख में चीनी सरहद पर जमकर गरजे भारतीय टैंक्स, ड्रैगन को दिखाई हिंदुस्तान की ताकत
लद्दाख में चीनी सरहद पर जमकर गरजे भारतीय टैंक्स, ड्रैगन को दिखाई हिंदुस्तान की ताकत
Share:

लेह: चीन और पाकिस्तान की नापाक हरकतों को नाकाम करने के लिए इंडियन आर्मी बॉर्डर पर सदैव मुस्तैद रहती है और समय-समय पर अभ्यास भी करती रहती है। अब भारतीय सेना ने विश्व की सबसे ऊंची नदी घाटियों में बड़ी तादाद में टैंक और बख्तरबंद वाहन तैनात कर सिंधु नदी को पार करने और दुश्मन के ठिकानों पर अटैक करने के लिए पूर्वी लद्दाख में अभ्यास किया। T-90 और T-72 टैंकों और BMP पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों समेत इंडियन आर्मी ने एक टैंक फॉर्मेशन बनाया। बता दें कि पाकिस्तान में दाखिल होने से पहले सिंधू नदी पूरे लद्दाख सेक्टर के जरिए चीनी सेना द्वारा नियंत्रित तिब्बती क्षेत्र से होकर बहती है।

 

सेना के अधिकारियों ने बताया है कि इस प्रकार के अभ्यास आकस्मिक परिस्थितियों की तैयारी हेतु किए जाते हैं। साथ ही घाटियों के रास्तों से होते हुए भारतीय इलाकों में कब्जा करने के दुश्मनों के प्रयास को नाकाम करने के लिए सेना को तैयार किया जाता है।  बता दें कि, इंडियन आर्मी विश्व की उन चुनिंदा सेनाओं में से एक है, जो 16,000 फीट तक की ऊंचाई पर बड़ी तादाद में टैंकों का संचालन करती है। दरअसल, जब चीनी सेना ने अपने जवानों को हटाकर पूर्वी लद्दाख सेक्टर में टैंकों के साथ आक्रामकता दिखाना शुरू किया, तो भारतीय सेना ने भी पूर्वी लद्दाख सेक्टर में बड़ी संख्या में टैंक और बख्तरबंद लड़ाकू वाहन तैनात कर दिया। इस इलाके में खुली घाटियां हैं जो टैंक से युद्ध के लिए काफी अनुकूल हैं।

 

बता दें कि, इंडियन आर्मी पाकिस्तान से सटी बॉर्डर यानी कि पंजाब सेक्टर में बड़े स्तर पर इस तरह के अभ्यास करती है। पहले ऐसा माना जाता था कि,  सिर्फ मैदानी और रेगिस्तानी इलाकों में ही टैंक युद्ध होंगे, मगर हाल के दिनों में यह मानसिकता बदल गई। 2013-14 में पूर्वी लद्दाख में पहली बार टैंकों को भी शामिल किया गया। 2020 में गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद टैंकों की तादाद कई गुना बढ़ गई। उस घटना के बाद इंडियन एयरफोर्स के सी-17 और इल्युशिन-76 परिवहन विमान बड़ी तादाद में रेगिस्तानों और मैदानों से टैंक और BMP लाए थे।

'वोटिंग के नाम पर तमाशा हो रहा..', बंगाल पंचायत चुनाव में दौरा करने पहुंचे गवर्नर से बोले लोग, बदमाशों ने मतपत्र में लगाई आग

बैंगलोर एकता बैठक के लिए AAP को मिला कांग्रेस का निमंत्रण, लेकिन क्या 'अध्यादेश' पर बन पाएगी बात ?

खालिस्तानियों के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन, मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में डाले 21 के नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -