'फ्रांस से मेरा 40 साल पुराना रिश्ता, भारत का इतिहास हजारों वर्ष प्राचीन..', पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें
'फ्रांस से मेरा 40 साल पुराना रिश्ता, भारत का इतिहास हजारों वर्ष प्राचीन..', पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें
Share:

पेरिस: पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर फ्रांस पहुंचे हुए हैं. पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि फ्रांस और उनके बीच का रिश्ता लगभग 40 वर्ष पुराना है. इस दौरान पीएम मोदी ने 40 साल पुराने एक मेंबरशिप कार्ड का उल्लेख किया, जब उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद में अलायंस फ्रांसेज (Alliance Francaise) की सदस्यता ली थी. पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस के प्रति मेरा लगाव बहुत लंबे समय से है और मैं इसे भूल नहीं सकता. 

उन्होंने कहा कि, लगभग 40 वर्ष पूर्व अहमदाबाद में फ्रांस के एक सांस्कृतिक केंद्र की शुरुआत हुई थी. उस केंद्र का मैं पहला सदस्य था और वही सदस्य आज आपसे बात कर रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व सरकार ने मुझे उस मेंबरशिप कार्ड की एक फोटोकॉपी दी थी और आज भी वह मेरे लिए बेहद अनमोल है. अलायंस फ्रांसेज एक सालों पुरानी संस्था है, जो विदेशों में फ्रांसीसी भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है. यह फ्रांस की समझ और प्रशंसा को बढ़ावा देने में सहायता करता है. इसकी स्थापना अहमदाबाद में 1860 में हुई थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश से दूर जब मैं भारत माता की जय का नारा सुनता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे मैं अपने घर आ गया हूं. हम भारतीय जहां भी जाते हैं, एक मिनी इंडिया अवश्य बना लेते हैं. उन्होंने कहा कि क्लाइमेट चेंज हो, ग्लोबल सप्लाई चेन हो, आतंकवाद हो, कट्टरवाद हो, प्रत्येक चुनौती से निपटने में भारत का अनुभव, भारत की कोशिश विश्व के लिए मददगार साबित हो रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का इतिहास हजारों वर्ष प्राचीन है. विश्व कल्याण के लिए भारत की कोशिशों का दायरा बहुत बड़ा है. भारत ‘लोकतंत्र की जननी’ है और भारत ‘मॉडल ऑफ डायवर्सिटी’ भी है. उन्होंने कहा कि यह हमारी काफी बड़ी शक्ति है, ताकत है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत 10 वर्ष में विश्व की 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया.

पीएम मोदी ने कहा कि अभी जब मैं आपसे बात कर रहा हूं, तो भारत में चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के लिए उलटी गिनती की गूंज सुनाई दे रही है. कुछ घंटों बाद भारत के श्रीहरिकोटा से यह ऐतिहासिक लॉन्च होने जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं संकल्प लेकर निकला हूं. शरीर का कण-कण और वक़्त पल-पल सिर्फ आप लोगों के लिए है, देशवासियों के लिए है.

लीजन ऑफ ऑनर: फ्रांस ने भी PM मोदी को दिया अपना सर्वोच्च सम्मान, आज तक किसी भारतीय पीएम को नहीं मिला ये अवार्ड

क्या है मुस्लिम वर्ल्ड लीग ? जिसके महासचिव शेख डॉक्टर मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-ईसा आए भारत

पाकिस्तानी पीएम शाहबाज़ शरीफ से पुछ लिया था सवाल, चली गई पत्रकार की नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -