ज़िंदगी में एक बार जरूर जाएँ मुंबई स्थित 'सिद्धिविनायक मंदिर'
ज़िंदगी में एक बार जरूर जाएँ मुंबई स्थित 'सिद्धिविनायक मंदिर'
Share:

पूरे देश भर में धूम धाम से गणेश उत्सव शुरू हो गए है. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है देश के सबसे प्रसिद्द गणेश मंदिरों के बारे में कुछ रोचक बातें. तो आइये आज जानते है मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर के बारे में-

मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण आज से 216 साल पहले हुआ था. इस मंदिर का निर्माण 1801 में विट्ठु और देऊबाई पाटिल ने किया था. ये ऐसा मंदिर है जहाँ पर गणपति के दर्शन करने सभी जाति सभी धर्म के लोग आते है. ये मंदिर अपनी तरह का भारतीय कलाकारी का नायब नमूना है.

इस मंदिर के अंदर एक छोटे मंडपम में सिद्धिविनायक की प्रतिमा विराजित की गई है. गर्भगृह के दरवाजों पर भी सूक्ष्म शिल्पकारी की गई है जिसमे अष्टविनायक को प्रतिबिंबित किया गया है. वहीं अंदर की छतों को सोने की परतों से सजाया गया है. गर्भगृह में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित है उनके दाएं हाथ में कमल और बाएं हाथ में अंकुश है और नीचे के दाहिने हाथ में मोतियों की माला और बाएं हाथ में मोदक भरा कटोरा है.

गणपति के दोनों ओर उनकी दोनों पत्नियां रिद्धि और सिद्धि मौजूद है. ऐसी मान्यता है कि सिद्धिविनायक गणेश जी का सबसे लोकप्रिय रूप है, कहा जाता है कि सिद्धिविनायक की महिमा अपरंपार है. वे अपने भक्तो की मनोकामना को तुरंत पूरा करते है. वैसे तो इस मंदिर में साल के किसी भी दिन जा सकते है लेकिन मंगलवार के दिन यहाँ बड़ी संख्या में श्रध्दालु पहुँचते है.

यहाँ पर हर साल गणपति पूजा महोत्सव भाद्रपद की चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक विशेष समारोह आयोजित किया जाता है जिसमे दुनियाभर के लोग यहाँ पहुँचते है. इस मंदिर की गिनती भारत के सबसे अमीर मंदिरों में होती है. इस मंदिर की वार्षिक आय 46 करोड़ रूपये है. इसके अलावा सिद्धिविनयक मंदिर के 125 करोड़ रूपये फिक्स्ड डिपाजिट में जमा है.

इस मंदिर से जुडी कई मान्यताएं है जिसमे बताया जाता है कि सिद्धिवियक में जाकर जो भी मन्नत मांगों वो पूरी होती है. तो क्यों ना आप भी जब मुंबई जाएँ तब सिद्धिविनायक के दर्शन करने जरूर जाएँ.

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें

गणेश उत्सव के दौरान इन तरीको से करे शिवजी की पूजा

 

गजानंद की स्थापना करते वक़्त इन चीजों का रखे ध्यान

सलमान की पूरी फैमेली ने धूमधाम से दी बाप्पा को विदाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -