500 सालों से शिव मंदिर की देखभाल करते आ रहा है ये मुस्लिम परिवार, दर्शन को आते हैं सभी धर्म के लोग
500 सालों से शिव मंदिर की देखभाल करते आ रहा है ये मुस्लिम परिवार, दर्शन को आते हैं सभी धर्म के लोग
Share:

गुवाहाटी: जहां एक ओर कुछ कट्टरवादी और अलगावादी सोच वाले लोग, जनता को भड़काने और धर्म के नाम पर उनको बांटने में लगे हुए हैं, वहीं अनेकता में एकता की सीख देने वाली भारत की धरती के अलग अलग कोनों से सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल भी सामने आती रहती है, जो उन कट्टरपंथियों के मुंह पर करारे तमाचे की तरह होती है। इसी तरह का एक उदहारण असम से सामने आया है।

असम के गुवाहाटी में सामाजिक सद्भाव का एक बेमिसाल उदाहरण देखने को मिल रहा है। यहां के रंगमहल गांव में एक मुस्लिम परिवार पिछले 500 वर्षों से शिव मंदिर की देखभाल करता आ रहा है। इस मंदिर में हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्म के लोग अपनी श्रद्धा व्‍यक्‍त करने आते हैं। पूरे इलाके में इस शिव मंदिर की चर्चा है। कई पीढ़ियों से शिव मंदिर की देखभाल करने वाले मतिबर रहमान कहते हैं कि, 'यह मंदिर 500 साल प्राचीन है।

वे बताते हैं कि उसी समय से हमारा परिवार इस मंदिर की देखभाल करता है। यहां सभी मजहब के लोग प्रार्थना करने आते हैं। मदिर की ख्‍याति सुनकर दूर-दूर से यहां श्रद्धालु यहां आते है। ऐसा पहली दफा नहीं है, जब कोई मुस्लिम परिवार किसी मंदिर की देखरेख कर रहा हो। पहले भी इस प्रकार की कई खबरें सामने आ चुकी हैं। इसीलिए तो भारत को गंगा जमुनी तहजीब का देश कहा जाता है, क्योंकि यहां विभिन्न संप्रदाय के लोग मिलजुलकर एक साथ रहते हैं।

लगातार तीसरे महीने बढ़े LPG सिलिंडर के दाम, जानिए क्या है नए रेट

SBI एक नवंबर से लागू करने जा रही नया नियम, जानिए क्या होगा बदलाव

अब सोना खरीदना होगा और भी आसान, जानिए क्या है योजनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -