अब सोना खरीदना होगा और भी आसान, जानिए क्या है योजनाएं
अब सोना खरीदना होगा और भी आसान, जानिए क्या है योजनाएं
Share:

सोने की कीमत आज के डेट में आसमान छू रही है, जो लोग सोना नहीं खरीद पा रहे है उनके लिए सोने में निवेश का एक ऐसा विकल्प बताने वाले है, जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती है। इस सरकारी योजना में निवेश से आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है।
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड है बेहद लाभदायक

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड- जिसके जरिये आप पेपर गोल्ड खरीद सकते हैं। इन्हें सरकार जारी करती है। सरकार इन्हें खरीदने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर विंडो खोलती है, जिसकी अवधि अक्सर दो से तीन महीने की होती है। इस योजना के अनुसार आप  काफी सस्ता सोना खरीद सकेंगे।
इस तरह मिलेगी आयकर छूट- गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होती है और इस पर हर साल  2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुरूप कर योग्य होता है|

नहीं देना होता मेकिंग चार्ज या जीएसटी-इस योजना में आपको मेकिंग चार्ज या जीएसटी का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा, यदि आप फिजिकल गोल्ड खरीदतें हैं, तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। मेकिंग चार्ज के अतिरिक्त आपको जीएसटी का भुगतान भी करना पड़ सकता है। लेकिन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश पर आपको ना तो जीएसटी देना पड़ता है, और ना ही कोई मेकिंग चार्ज। इसलिए इस योजना के तहत आपको बाजार मूल्य की तुलना में सस्ते में सोना मिलता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की एक और बात निवेशकों को आकर्षित करती है और वो यह है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप डीमैट रूप में ट्रांसफर भी किया जा सकता है। बॉन्ड को खरीदने के लिए निवेशकों को सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है। इसे भुनाते वक्त पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है। 

कॉरपोरेट टैक्स में कमी का आईएमएफ ने किया स्वागत, कही यह बात

एयर इंडिया को बड़ी राहत, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने टाला अपना फैसला

उद्धव ठाकरे बोले, भाजपा की तरफ से कोई ऑफर नहीं मिला, संपर्क में कांग्रेस-NCP के विधायक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -