MP Weather: आज इन जिलों में बारिश की संभावना
MP Weather: आज इन जिलों में बारिश की संभावना
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश में रोजाना मौसम में परिवर्तन हो रहा है. आप सभी को बता दें कि राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर रुक रुक कर बारिश दौर जारी है. इस समय सभी जिलों में वातावरण में लगातार नमी देखने के लिए मिल रही है और इस वजह से बीते दिनों से कई जिलों में बारिश भी हो रही है. अब आज फिर मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

हाल ही में प्रदेश के मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा है कि वर्तमान में मध्यप्रदेश में दो वेदर सिस्टम बने हुए हैं। इस वजह से वातावरण में लगातार नमी बढ़ रही है, इस वजह से मानसून पूर्व की गतिविधियों में भी तेजी आने लगी है। वर्तमान में मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम मप्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है, इस चक्रवात से लेकर तमिलनाडू तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है। वही अरब सागर के गुजरात तट पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। ठीक ऐसे ही समुद्र तट पर गोवा और उससे लगे कर्नाटक पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।

कहा जा रहा है इन चार वेदर सिस्टम के कारण नमी मिल रही है। बात करें मध्यप्रदेश की तो यहाँ मौसम विभाग के वैज्ञानिक पीके शाह का कहना है कि, ''सोमवार और मंगलवार को होशंगाबाद, सागर, जबलपुर, रीवा एवं शहडोल संभाग के जिलों में तथा विदिशा, रायसेन, भोपाल, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, गुना एवं शिवपुरी में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।'' आप सभी को हम यह भी बता दें कि मानसून मध्य प्रदेश में 20 जून को पहुंच जाएगा तो वही राजस्थान में 25 जून तक पहुंच सकता है, इसी बीच मानसून के दस्तक के पहले से ही मध्यप्रदेश मौसम में प्री मानसून बारिश देखने के लिए मिल रही है.

कोरोना काल के बीच तिहाड़ जेल से छोड़े गए 4000 कैदी, क्राइम को रोकने के लिए पुलिस ने बनाया ये प्लान

जालोर में पानी न मिलने से 5 वर्षीय मासूम ने तोड़ा दम, बुजुर्ग नानी हुई बेहोश

मुलायम सिंह ने लगवाया टीका, बेटे अखिलेश ने कहा था- नहीं लगवाउँगा भाजपा की कोरोना वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -