माउथवॉश का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

अगर आपको लगता है कि मुंह में कोई बीमारी नहीं होती, तो आप गलत हैं. बाहर की कुछ भी चीज़ खाने से आपको मुंह से जुडी परेशानी हो सकती है. ऐसे ही मुंह का ध्यान नहीं रखते हैं तो बैक्टीरिया एकत्रित होने लगते हैं. साथ ही सांस से बदबू की समस्या आने लगती है. सांस की बदबू दूर करने के लिए लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करने लगते हैं. किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक होता है साथ ही माउथवॉश में एल्कोहल होने की वजह से यह आपके लिए हानिकारक होता है. ये आपके मुंह को ठीक तो कर देता है लेकिन आपको बीमारी में भी जकड़ सकता है. 

मुंह में जलन हो सकती है: माउथवॉश की वजह से मुंह में जलन हो सकती है. माउथवॉश में उच्च मात्रा में एल्कोहल होने के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के अंदर टिशू में दर्द कर सकते हैं. इसलिए एल्कोहल बेस्ड माउशवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे मुंह में छाले भी हो सकते हैं.
 
स्वास्थ्य के लिए हानिकारक:
अगर आप गलती से माउथवॉश का इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में एल्कोहल होता है.

मुंह को शुष्क बनाता है: माउथवॉश की वजह से मुंह शुष्क हो सकता है. अत्यधिक मात्रा में एल्कोहल वाले माउशवॉश का इस्तेमाल करने से आपका मुंह शुष्क हो जाता है. जिससे कैविटी के साथ सांस से बदबू आने की समस्या हो सकती है.

ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स: माउथवॉश का इस्तेमाल करने से आपको कई ओरल प्रॉब्लम्स के बारे में पता नहीं चल पाता है. जब आप रोजाना माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे सांसों की बदबू की समस्या छुप जाती है जिसकी वजह से आप इसका इलाज नहीं करवा पाते हैं.

 

नहीं बढ़ाना फैट तो रोज़ पिएं खीरे का ज्यूस

खतरनाक बीमारी न्यूमोनिया को इन नुस्खों से भी कर सकते हैं दूर

जानिए जूस क्लीन्स का आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -