खतरनाक बीमारी न्यूमोनिया को इन नुस्खों से भी कर सकते हैं दूर

यदि तेज बुखार और खांसी हो रही है तो यह न्यूमोनिया होने के संकेत हैं. ये बीमारियां कभी  भी हो सकती हैं और इसके कारण भी कुछ भी हो सकते हैं. इतना ही नहीं, यह संक्रमण ना केवल संक्रामक है बल्कि इससे आपके जीवन को खतरा भी हो सकता है. बच्चे और बूढ़ो को इस समस्या से अधिक ग्रसित होने का खतरा रहता है. जानकारी के लिए बता दें, न्यूमोनिया एक माइक्रोबियल इंफेक्शन होता है जो सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है. इसके उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको भी राहत मिलेगी या आप इससे दूर बने रहेंगे.  

लहसुन:
लहसुन को आप चबा सकते हैं या फिर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का पेस्ट बनाकर भी आपके अपनी छाती पर लगा सकते हैं. इस विधि को रोजाना एक बार इस्तेमाल करें. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो फेफड़ों और गले से कफ को साफ़ करता है.

हल्दी:
1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और उसे नियमित रूप से सेवन करें. रोजाना दिन में एक बार जरूर इसे पिएं.
हल्दी में कुरकुमिन नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरिया गुण होता है जो न्यूमोनिया के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है.

अदरक:
क गिलास गर्म पानी में 1-2 इंच अदरक मिलाएं और स्वाद के लिए आप उसमें शहद भी मिला सकते हैं. इसे रोजाना आप 2-3 बार सेवन कर सकते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो माइक्रोब्स से लड़ने में मदद करता है.

मेथी का बीज:
गर्म पानी में मेथी के बीज को उबालें और फिर उसे छान लें. बाद में उसमें आप शहद भी मिला सकते हैं और ठंडा होने से पहले इसका सेवन करें. इस मिश्रण को आप दिन में 2-3 बार जरूर पिएं.

इन उपायों से दूर होगी पेट फूलने की समस्या

इस तरह स्वास्थ को फायदा पहुंचाएगा हल्दी वाला पानी

वजन कम करने में इस तरह मदद करेगा काला जीरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -