सफर में उल्टी से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स और उपाय
सफर में उल्टी से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स और उपाय
Share:

सफर के दौरान कई लोगों को बड़ा आनंद आता है लेकिन कई लोग हैं जो उल्टी से परेशान रहते हैं और इसके चलते वह सफर का मजा भी नहीं ले पाते। जी हाँ, दुनिया में कई लोग है जो सफर के दौरान उल्टी पर उल्टी करते हुए चलते हैं और इसके चलते उनसे दूसरे लोग भी काफी परेशान रहते हैं। हालाँकि कई टिप्स हैं जिन्हे अपनाकर रस्ते में, सफर में होने वाली उल्टी से बचा जा सकता है। आज हम आपको उन्ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन पीछे की सीट से करें परहेज- अगर आपको सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है तो आप किसी भी बड़े वाहन की पीछे की सीट पर बैठने से परहेज करें। जी दरसल पीछे की सीट पर गति का एहसास अधिक होता है। ठीक इसी तरह आप कार में फ्रंट सीट पर ही बैठें।

किताब न पढ़ें - अगर सफर के दौरान उल्टी की समस्या है तो आप किताब बिल्कुल न पढ़ें। जी दरअसल इससे आपके दिमाग को गलत संदेश मिलता है।

ताजी हवा - अगर आपको ज्यादा समस्या होती है तो गाड़ी की खिड़की का शीशा खोल लें और बाहर की ओर मुंह करके बैठें। ऐसा होने से ताज़ी हवा मिलती रहेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे।

खाली पेट न करें सफर- कई लोग सोचते हैं खाली पेट सफर करने पर उल्टी नहीं होगी लेकिन, ये बिल्कुल गलत है। जी दरअसल अक्सर जो लोग बिना कुछ खाए सफर पर निकल जाते हैं उन्हें मोशन सिकनेस अधिक होता है। हालाँकि इसका मतलब यह भी नहीं कि आप बहुत हेवी डाइट लें। घर से हल्की और हेल्दी डाइट लेकर ही निकलें। 

उपाय - अगर सफर के दौरान उल्टी की समस्या (Motion Sickness Treatment) होती है तो आप घर से निकलने से पहले कुछ आसान सी तैयारियां कर लें। जैसे अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें। वहीँ जब भी आपका मन मतली सा लगे तो तुरंत इस नींबू को छीलकर सूंघे। लौंग को भूनकर पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर रख लें। सफर में अगर उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी या काले नमक के साथ लें और चूसते रहें। तुलसी के पत्ते रखे क्योंकि इसे चबाने से उल्टी नहीं आएगी। इसी के साथ एक बॉटल में नींबू और पुदीने का रस काला नमक डालकर रखें और सफर के दौरान इसे थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।

जी मचलाने पर क्या खाएं-क्या नहीं, जानिए यहाँ

शिव जी की कृपा पाने के लिए सोमवार को करें इन मन्त्रों का जाप

महिलाओं के शरीर की हर समस्या को दूर करेंगी ये 6 तरह की पत्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -