जी मचलाने पर क्या खाएं-क्या नहीं, जानिए यहाँ
जी मचलाने पर क्या खाएं-क्या नहीं, जानिए यहाँ
Share:

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि अंदर से जी मिचलाने (nausea) और उल्टी (Vomiting) जैसा महसूस होने लगता है। जी हाँ, कभी सुबह तो कभी शाम में और कभी-कभी सफर के दौरान ऐसा होता है, हालाँकि ऐसा होने पर कुछ भी खाने-पीने की इच्छा नहीं होती है। ऐसा लगता है, जो भी खाएंगे, वह बाहर आ जाएगा।

कई लोगों के साथ ऐसा सफर के दौरान होता है वहीँ इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे एलर्जी, कोई सर्जरी, प्रेग्नेंसी, कुछ दवाओं का सेवन, हार्मोनल डिसऑर्डर, पेट संबंधित समस्याएं, पेट में कीड़े होना, फूड इन्टॉलरेंस (Food intolerance), कैंसर का इलाज आदि। वहीँ कई बार अधिक गर्मी के कारण भी उल्टी, मतली की समस्या हो सकती है। हालाँकि जब उल्टी महसूस हो या उल्टी हो जाए, तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस और हाइड्रेटेड बने रहने के लिए खाना-पीना जरूरी हो जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड्स के बारे में जिनसे जी मिचलाने, उल्टी की समस्या को कम किया जा सकता है।

जी मिचलाने में क्या खाएं- अगर आपको उबकाई या मतली जैसा महसूस हो तो सेब का सेवन करें। जी हाँ क्योंकि इस फल में फाइबर, आयरन होता है। यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है। इसी के साथ यह पाचन को भी बढ़ाते है, जिससे आंतों में होने वाली समस्या दूर होती है। अगर जी मचलाने से छुटकारा चाहिए तो आप इसको काटकर खाएं या जूस पिएं।

* अगर उल्टी, मतली जैसी समस्या है तो अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रहकर चबाएं। जी दरअसल अदरक में मौजूद जिंजरोल (Gingerol) जी मिचलाने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। वहीँ जिन लोगों का कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी चल रही हो, उन्हें अदरक जरूर खाना चाहिए। इसके आलावा प्रेग्नेंसी में भी मॉर्निंग सिकनेस होने पर इसे खाना फायदेमंद होता है। आप चाहे तो इसे पानी में उबाल कर पी सकते हैं।

* नारियल पानी पीने से भी उल्टी की समस्या दूर होती है। इसी के साथ ही गर्भावस्था में मॉर्निंग सिकनेस, मतली या उल्टी के कारण हुई डिहाइड्रेशन में यह पीना चाहिए। आप एक गिलास नारियल पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं, लाभ होगा।

* जब भी आपको उल्टी आए या मतली महसूस हो तो एक केला खा लें। जी दरअसल यह पेट की लाइनिंग में म्युकस के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे जी मिचलाना ठीक हो जाता है।

जी मिचलाए तो क्या न खाएं- जी मिचलाने या उल्टी होने पर अधिक तेल-मसालेदार फूड्स, जंक फूड्स, पैक्ड फूड्स, बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए। इसी के साथ दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ, रिफाइंड शुगर, सोडा, एल्कोहल आदि के सेवन से बचें, ऐसा इसलिए क्योंकि ये सभी चीजें मतली और उल्टी बढ़ाने का कारण बनते हैं।

प्रधानमंत्री ने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन में नामित होने के लिए भारत को बधाई दी

खराब सिस्टम के आगे लाचार पड़ा बाप....कई किलोमीटर तक कंधे पर ढोया बेटी का शव

घंटों ऑनलाइन गेम खेलता था 22 वर्षीय युवक, हो गया पागल, सड़कों पर दौड़ने लगा और...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -