बम धमाके, जिनसे दहला पूरा भारत
बम धमाके, जिनसे दहला पूरा भारत
Share:

आज पंजाब के गुरदासपुर में हुए आतंकी हमले ने एक बार फिर ख़ुफ़िया इजेंसियों पर सवाल खड़े किए हैं और देश एक बार फिर देहशत में आ गया है. भारत कई सालों से पड़ोसी मुल्क की नापाक साजिशों को झेल रहा है. आतंकी संघटन आए दिन हमारे देश पर हमले की कोशिश करते है और कई बार ये कामयाब भी हो जाते हैं. तो आईये जानते है ऐसे ही कुछ दिल दहला देने वाले हमलों के बारे में. 

1.  मुंबई बम ब्‍लास्‍ट : 2 मार्च 1993 को शहर में 12 जगहों पर सिलसिलेवार बम धमाके हुए। इनमें 257 को अपनी जान गवानी पड़ी थी, वहीँ 713 लोग जख्‍मी हुए थे. इन धमाकों के दोषी याकूब मेमन के नाम मुंबई की टाडा कोर्ट ने फांसी का वारंट जारी किया है.

2. मुंबई 26/11 आतंकी हमला : 26 नवंबर 2008 की तारीख भुलाना किसी भी भारतीय के लिए लगभग नामुमकिन है. इस हमले में लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकी समुद्री रास्ते से मुंबई में दाखिल हुए और उन्‍होंने अलग-अलग जगहों पर 164 बेगुनाह मारे गए थे और 308 लोग जख्मी हुए थे. इस हमले में आतंकी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया था जिसे फांसी दे दी गई. 

3. दिल्‍ली सीरियल ब्‍लास्‍ट : 29 अक्‍टूबर 2005 को दिल्ली में हुए इन सीरियल बम धमाकों से पूरे देश में देहशत का माहौल बन गया था. आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा ने दिल्ली में 3 जगहों पर पहाड़गंज मार्किट, सरोजिनी नगर मार्किट और गोविंदपुरी में बम ब्लास्ट किए जिनमें 62 लोग मारे गए और करीब 210 घायल हुए थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -