बीजेपी शासित इस राज्य में हैं सबसे अधिक पिछड़े जिले, नीति आयोग ने जारी की सूची
बीजेपी शासित इस राज्य में हैं सबसे अधिक पिछड़े जिले, नीति आयोग ने जारी की सूची
Share:

नई दिल्ली :गुरुवार को भारत के नीति आयोग द्वारा देश के 111 पिछड़े सबसे जिलों की सूची जारी की गई है. नीति आयोग की इस तजा सूची में झारखंड राज्य के पाकुड़ जिले को देश का सबसे पिछड़ा हुआ जिला बताया गया है. आयोग की इस रिपोर्ट के मुताबिक इसकी दशा सबसे खराब है,और जबकि इसी सूची में तमिलनाडु के विरुधुनगर की स्थिति देश में सबसे अच्छे जिले के तौर पर बतायी गया है.

हम आपको बता दे कि भारत के नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने देश के सबसे पिछड़े जिलों की दूसरी रैंकिंग सूची जारी की थी. और इन जिलों को नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला बताया गया था. यदि आयोग दवारा जारी की गई इस सूची पर नज़र डाले तो से इसमें जिलों में जून से अक्टूबर माह के दौरान हुए सुधार का पता चलता है. गौरतलब है की ये सभी ख़राब स्थिति वाले जिले भारतीय जनता पार्टी शासित झारखंड के शामिल हैं. और इनकी संख्या सबसे ज्यादा है क्योंकि झारखण्ड के 7 जिले देश के 20 सबसे ख़राब जिलों की सूची में शामिल है जो की पिछली बार केवल पांच थे.

यदि हम बात करे इसकी रैंकिंग की तो झारखण्ड का पाकुड़ जिला इस सूची में सबसे नीचे 111वें स्थान पर है, जबकि चतरा जिला 109वें पायदान पर और गिरिडीह 108वें पायदान पर हैं इसके अलावा साहिबगंज104वें, लातेहार 103वें और हजारीबाग 102वें पायदान पर हैं. झारखंड का रांची जिला जो पहले 106वें पायदान पर था वो अब 10वें पायदान पर पहुँच गया है। वहीं हम यदि बात करे, उत्तर प्रदेश कि जंहा पर भी बीजेपी की ही सरकार है वहां के सिद्धार्थनगर जिला 101 वे पायदान से छलांग लगाकर तीसरे पायदान पर पहुंच गया है.

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पर अब उमर अब्दुल्ला भी आए मैदान में, पीएम मोदी के लिए कह दी बड़ी बात

संसद में भगवान शिव का रूप धारण करके पहुंचे टीडीपी का ये सांसद

लोकसभा चुनावों के पहले ही इन बड़े महागठबन्धनों में खींचतान शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -