भारत में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ़्तार, अब तक 4.5 करोड़ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
भारत में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ़्तार, अब तक 4.5 करोड़ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: भारत मे टीकाकरण अभियान बहुत तेजी से चल रहा है. भारत मे अब तक 4.5 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. केद्रीय स्वास्थ्य मत्रालय द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार, 4,50,65,998 से अधिक वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी है. भारत मे अब तक 77,86,205 हैल्थकेयर और 80,95,711 फ्रटलाइन वर्करो को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है.

वही 48,81,954 हेल्थकेयर और 26,09,742 फ्रटलाइन वर्करो को दूसरी डोज़ दी जा चुकी है. इसके साथ ही 37,21,455 लाभार्थी है, जिनकी आयु 45 साल से अधिक है और 60 साल से ऊपर के 1,79,70,931 लाभार्थियो को भी पहली डोज़ दी जा चुकी है. देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को आरंभ किया गया था और फ्रटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण 2 फरवरी से आरंभ किया गया था. कोरोना टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत 1 मार्च से आरंभ हुआ था, जिसमे 60 साल से अधिक उम्र के लोगो के साथ 45 साल से ज्यादा आयु के लोग जिन्हे गभीर बीमारी है उनका टीकाकरण शुरू हुआ था.

बता दें कि टीकाकरण की रफ्तार को लेकर काग्रेस पार्टी लगातार सवाल खड़े कर रही है. काग्रेस पार्टी के अनुसार, जिस रफ्तार से टीकाकरण चल रहा है उस हिसाब से टीकाकरण में वर्षों लग जाएंगे. बता दें कि भारत में प्रथम चरण में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का टारगेट रखा था। जिसमें एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मी, दो करोड़ फ्रटलाइन वर्कर और 27 करोड़ 60 से अधिक या उसे कम उम्र के वो लोग जिन्हें गभीर बीमारी है. इन लोगों को जुलाई तक टीकाकरण की बातें कही गई. किन्तु इन तीनों केटेगरी के लिए अलग अलग समय टीकाकरण शुरू किया गया.

सोमवार को भी डीजल और पेट्रोल की कीमतों में नहीं हुआ परिवर्तन

आम आदमी पर 'महंगाई' की दोहरी मार, पेट्रोल के बाद अब सब्जियों की कीमतों ने लगाया 'शतक'

आज से शुरू होगी समर सेल, गो एयर दे रहा शानदार ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -