'आधे घंटे में मर जाएंगे 10 करोड़ के अधिक लोग..', जानिए क्या होगा अगर छिड़ गया 'परमाणु युद्ध'
'आधे घंटे में मर जाएंगे 10 करोड़ के अधिक लोग..', जानिए क्या होगा अगर छिड़ गया 'परमाणु युद्ध'
Share:

नई दिल्ली: क्या हो कि सुबह जोर का धमाका हो और पल में ही लाखों लोगों की लाशें बिछ जाएं. जोर के धमाके के बाद चारों तरफ सन्नाटा छा जाए और कुछ देर बाद हर तरफ जलती हुईं लाशें दिखने लगे. कुछ ऐसा ही हुआ था अगस्त 1945 में. जब दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिरा दिया था. ये हमले इतने भीषण थे कि हजारों-लाखों लोगों की मौत कुछ मिनटों के अंदर ही हो गई थी. उसके बाद भी कई सालों तक उसके प्रभाव से लोग मरते रहे. 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में अब फिर से परमाणु युद्ध का खतरा मंडराने लगा है. हालांकि, लड़ाई अब लगभग निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है, लेकिन खतरा बरकरार है. अमेरिका सहित पश्चिमी देश यूक्रेन की सहायता कर रहे हैं और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही आगाह कर चुके हैं कि यदि कोई भी बाहरी बीच में आया तो वो परिणाम होगा जो पहले कभी नहीं देखा होगा. पुतिन की इस चेतावनी को एक्सपर्ट परमाणु हमले की धमकी से ही जोड़कर देख रहे है. स्विट्जरलैंड की एक संस्था नोबेल पीस प्राइज विजेता इंटरनेशनल कैंपेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वेपन ICAN के अनुसार, एक परमाणु बम झटके में लाखों लोगों की मौत हो जाएगी.

वहीं, यदि 10 या सैकड़ों बम गिर गए तो न केवल लाखों-करोड़ों मौतें होंगी, बल्कि धरती का पूरा क्लाइमेट सिस्टम ही बिगड़ जाएगा. ICAN के अनुसार, एक परमाणु बम पूरा शहर नष्ट कर देगा. यदि आज के दौर में कई सारे परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जाता है, तो इसमें करोड़ों लोग मारे जाएंगे. वहीं, यदि अमेरिका और रूस के बीच बड़ा परमाणु युद्ध शुरू हो गया, तो मरने वालों का आंकड़ा 10 करोड़ के पार चला जाएगा. वहीं, मुंबई जैसे शहर में, जहां हर एक किमी के दायरे में 1 लाख से अधिक लोग रहते हैं, यदि वहां हिरोशिमा जैसा परमाणु बम गिर जाता है, तो एक सप्ताह में 8.70 लाख से अधिक लोग मर जाएंगे. ICAN के अनुसार, अमेरिका और रूस के बीच परमाणु युद्ध में 500 परमाणु बम का प्रयोग किया जाता है,  तो महज आधे घंटे के अंदर 10 करोड़ से अधिक लोगों की मौत हो जाएगी.

सोमालिया में जारी सुरक्षा अभियान में अल-शबाब के दस आतंकवादी मारे गए

युद्ध के बीच भारत की मदद के लिए आगे आया रूस, किया बड़ा ऐलान

पेड़ में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, एक ही गाँव के 6 लोगों की दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -