मोहम्मद बिन सलमान बने सऊदी अरब के नए पीएम, क्या अब इस्लामिक देश में आएगा बदलाव ?

दुबई: सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) को देश का नया पीएम बनाया है। इससे पहले किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज खुद ही प्रधानमंत्री पद संभाल रहे थे। वहीं प्रिंस खालिद बिन सलमान को सऊदी अरब का रक्षा मंत्रालय सौंपा गया है। हालांकि, सऊदी में अचानक हुए इस पावर ट्रांसफॉर्मेशन के पीछे कोई कारण नहीं बताया गया है। फिलहाल, किंग सलमान ही मंत्रिमंडल की सभी बैठकों की अध्यक्षता जारी रखेंगे।  

बता दे कि मोहम्मद बिन सलमान का किंग सलमान की जगह पीएम बनाया जाना सऊदी के लिए कई मायनों में विशेष है, इसके पीछे उनकी देश की उदार छवि गढ़ने के प्रयास हैं, जिनका प्रभाव वर्ष 2017 में क्राउन प्रिंस बनने के बाद से लगातार दिखता भी आया है। बीते कुछ वर्षों में मोहम्मद बिन सलमान ने कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिनकी वजह से वे चरमपंथियों के निशाने पर भी रहे।  

क्राउन प्रिंस बनने के बाद से ही मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के आंतरिक और विदेशी मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं, मगर  ऐसा माना जा रहा है कि पीएम की कुर्सी पर बैठकर वह अपनी ताकत और अच्छे से उपयोग करने की स्थिति में हो जाएंगे। मौजूदा वक़्त में विश्व के सबसे बड़े तेल के निर्यातक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान तेल, रक्षा, आर्थिक नीति और आंतरिक सुरक्षा से संबंधित  मामले देख रहे हैं। 

जानिए दुनिया भर में कितनी है गाड़ियों की संख्या

विश्व कप हॉकी में 13 जनवरी को स्पेन से होगा भारत का पहला मैच

Ind Vs SA: T20 सीरीज से बाहर हुए दीपक हूडा, इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -